आज भारत और इजरायल के कूटनीतिक रिश्तों की 29वीं सालगिरह है। आज ही के दिन 1992 में दोनों देशों के बीच कूटनीतिक रिश्तों की शुरुआत हुई थी। इस मौके पर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में स्थित इजरायली दूतावास के पास शुक्रवार की शाम पांच बजे विस्फोट हुआ। यह विस्फोट दूतावास की इमारत से महज 150 मीटर की दूरी पर हुआ। इस घटना में किसी के घायल होने की सूचना नहीं है। विस्फोट के कारण चार से पांच गाड़ियों को नुकसान पहुंचा है।

प्राप्त सूचना के मुताबिक जिंदल हाउस के पास रोड के डिवाइडर पर एक फ्लॉवर पॉट में आईईडी (IED) मिली है। दिल्ली पुलिस ने बताया कि इजरायली दूतावास के पास एक लो इंटेंसिटी विस्फोट हुआ है। इस घटना के बाद दिल्ली में सुरक्षा बढ़ा दी गयी है। साथ ही देश के सभी हवाई अड्डों तथा महत्वपूर्ण सरकार संस्थानों की भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

सीआईएसएफ (CISF) यानी केंद्रीय औद्योगिक बल ने कहा है कि दिल्ली में विस्फोट की घटना के भी देश के सभी हवाई अड्डों, महत्वपूर्ण संस्थानों तथा सरकारी इमारतों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। राष्ट्रीय राजधानी के अति सुरक्षित क्षेत्र में हुए इस धमाके की सूचना मिलते ही खुफिया विभाग और क्राइम ब्रांच के आला अफसर मौके पर पहुंच गए हैं। बम निरोधक दस्ता भी मौके पर पहुंच गया है। सुरक्षा एजेंसियों ने आसपास के इलाके को सील कर दिया है।

आपको बता दें कि इजरायली दूतावास दिल्ली के लुटियंस जोन में डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम रोड पर स्थित जिंदल हाउस के पास और यहां से विजय चौक की दूरी महज 1.7 किलोमीटर है। विजय चौक पर ही बीटिंग रिट्रीट चल रही थी, जिसमें राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित कई अति विशिष्ट लोग मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here