China-Taiwan Tention
चीन ने ताइवान को धमकाया (फाइल फोटो)

चीन अपनी विस्तारवादी नीति को लेकर पूरी दुनिया में बदनाम है. दूसरे देश की जमीन पर जबरन कब्जा करने के उसके मंसूबे उजागर हो चुके हैं. इस मामले में उसे लद्दाख में भारत ने जबरदस्त शिकस्त दी है. अब चीन ने ताइवान को धमकी दी है कि अगर आजादी की बात की तो युद्ध करना होगा.

दरअसल, अमेरिका से दोस्ती को लेकर चीन ताइवान से खफा है. इसी बीच अब नई खबर सामने आई है कि उसने ताइवान पर स्वतंत्रता की घोषणा करने की तैयारी करने का आरोप लगाते हुए युद्ध की चेतावनी दी है. चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता वू कियान ने कहा कि ताइवान की स्वतंत्रता का अर्थ युद्ध है. मंत्रालय ने यह भी कहा कि उनके सशस्त्र बल उकसावे और विदेशी हस्तक्षेप का जवाब देने के लिए हरदम तैयार हैं. हाल में ही चीन के लड़ाकू विमानों ने ताइवान की वायुसीमा में घुसपैठ को तेज किया है, जिसके बाद से दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर है.

बता दें कि चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि ताइवान में मुट्ठी भर लोग स्वतंत्रता की मांग कर रहे थे. हम उन ताइवान की स्वतंत्रता की मांग करने वाले तत्वों को चेतावनी देते हैं कि जो लोग आग से खेलते हैं वे खुद को जलाएंगे और ताइवान की स्वतंत्रता का मतलब युद्ध है. चीन का मानना है कि ताइवान की लोकतांत्रिक रूप से चुनी गई सरकार औपचारिक स्वतंत्रता की घोषणा की ओर बढ़ रही है. हालांकि, राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन पहले से ही कहती आ रही हैं कि ताइवान पहले से ही एक स्वतंत्र देश हैं, जिसे चीन गणराज्य कहा जाता है. उधर चीनी रक्षा मंत्रालय ने फिर कहा कि ताइवान चीन का एक अविभाज्य अंग है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here