airtel

दुनिया में 5जी नेटवर्क को लेकर चर्चाएं तेज हैं. अमेरिका समेत यूरोप के कई देश इस दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठा रहे हैं. भारत में इसे लेकर तैयारियां चल रही हैं. जियो के बाद अब एयरटेल ने भी 5जी नेटवर्क को लेकर बड़ी घोषणा की है.

टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने 5जी रेडी नेटवर्क का ऐलान किया है. कंपनी ने हैदराबाद में कमर्शियल नेटवर्क पर लाइव 5जी सर्विस का सफल प्रदर्शन करके बता दिया है कि आने वाले दिनों में इस दिशा में वो महत्वपूर्ण भूमका निभाने जा रहा है.

अब एयरटेल इस तरह की सर्विस को पेश करने वाली देश पहली कंपनी बन गई है. एयरटेल ने ऐसा अपने मौजूदा लिबरलाइज्‍ड स्पेक्ट्रम को 1800 मेगाहर्ट्ज बैंड में एनएसए नेटवर्क तकनीक के माध्यम से किया. हालांकि 5G का पूरा अनुभव ग्राहकों के लिए तब उपलब्ध होगा, जब पर्याप्त स्पेक्ट्रम उपलब्ध होगा और सरकार की मंजूरी मिल जाएगी.

बता दें कि लाइव ट्रायल पर भारती एयरटेल के एमडी और सीईओ गोपाल विट्ठल ने कहा, ‘मुझे अपने उन इंजीनियरों पर गर्व है, जिन्होंने आज हैदराबाद के तकनीकी शहर में इस अविश्वसनीय क्षमता के प्रदर्शन के लिए अथक प्रयास किए हैं. हमारे हर एक निवेश को भविष्य में प्रमाणित किया जाता है, क्योंकि हैदराबाद में यह गेम चेंजिंग टेस्ट साबित हुआ है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here