लालू यादव की हालत नाजुक…किडनी 75 फीसदी फेल, लंग्स में पानी

0
125

नई दिल्ली। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री व आरजेडी नेता लालू प्रसाद यादव की हालत अभी भी नाजुक बनी हुई है। उनकी किडनी 25 फीसदी ही काम कर रही है, इसलिए चिंता गहराती जा रही है। चूंकि उन्हें और भी बीमारियां है, इसलिए चिकित्सकों के सामने चुनौती बनी हई है। उनके लंग्स में पानी भर गया है, और निमोनिया की भी पुष्टि हुई है।

बता दें कि चारा घोटाला मामले में सजा काट रहे लालू प्रसाद यादव की हालत गंभीर होने के बाद शनिवार की रात रांची के रिम्स से उन्हें नई दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में एयर एम्बुलेंस से लाकर शिफ्ट किया गया। एम्स सूत्रों ने बताया कि उन्हें कार्डियोथोरेसिक सेंटर की कोरोनरी केयर यूनिट (सीसीयू) में भर्ती किया गया है। उनकी तबीयत पर नजर रखने के लिए डॉक्टरों की एक टीम बनाई है। एम्स के हृदय रोग संबंधी विभाग के प्रोफेसर डॉक्टर राकेश यादव उनकी निगरानी कर रहे हैं। लालू यादव का हार्ट का ऑपरेशन पहले हो चुका है।
बीती रात रात 12 बजे राबड़ी देवी, तेजस्वी यादव, मीसा भारती एम्स से चले गए थे। इसके बाद आज मीसा भारती फिर से एम्स आई हैं। सूत्रों के मुताबिक लालू यादव ने कल रात का खाना और आज सुबह का नश्ता किया है। भोला यादव उनसे मिलने पहुंचे थे।

72 साल के लालू प्रसाद का झारखंड की राजधानी रांची के राजेन्द्र आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स) में विभिन्न रोगों का इलाज चल रहा था। रिम्स के निदेशक डॉक्टर कामेश्वर प्रसाद ने इससे पहले कहा था, “लालू प्रसाद को बीते दो दिन से सांस लेने में तकलीफ हो रही है। शुक्रवार को उन्हें निमोनिया से पीड़ित पाया गया। उनकी आयु को ध्यान में रखते हुए हमने डॉक्टरों की सलाह पर बेहतर इलाज के लिये उन्हें दिल्ली के एम्स अस्पताल में भेजने का फैसला किया है। सूत्रों के मुताबिक एयर एम्बुलेंस में डॉ। मो। शफ़ीक़ आलम रांची से लालू के साथ आए थे।

इसी बीच, शनिवार को लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे और हसनपुर विधायक तेज प्रताप यादव ने ट्वीट कर उनकी रिहाई की मांग उठाई। उन्होंने लालू यादव की एक पुरानी कोट ट्वीट किया और उसके साथ ही रीलिज लालू यादव का हैशटैग चलाया। तेज प्रताप ने ट्वीट कर लिखा, ” जब इंसान ही नहीं बचेगा तो मंदिर में घंटी कौन बजायेगा, इंसानियत ही नहीं बचेगा तो मस्जिद में इबादत कौन करेगा – लालू प्रसाद #Release_Lalu_Yadav ” उनके ट्वीट को ट्विटर पर पूरा समर्थन मिल रहा है। लगभग बारह घंटे पहले किए गए इस ट्वीट को हजारों लोगों ने रिट्वीट किया है। वहीं, इस हैशटैग के साथ अब तक एक लाख 54 हजार ट्वीट कर चुके हैं। फिलहाल ये हैशटैग ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा है।

दूसरी तरफ, पटना में कर्पूरी ठाकुर की जयंती समारोह में भाग लेने के बाद जब पत्रकारों ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से लालू प्रसाद की बिगड़ी तबीयत को लेकर सवाल पूछा, तो उन्होंने कहा कि मेरी शुभकामना है कि लालू जी जल्द स्वस्थ हो जाएं। तेजस्वी यादव पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि पहले तो हम फोन करके भी उनका हालचाल लेते थे, लेकिन उनका जो ख्याल रखता था, वह क्या क्या बोलने लगा था। नीतीश कुमार का इशारा तेजस्वी यादव की ओर था। नीतीश ने कहा कि तब से हमने भी सोच लिया कि अब हम जानकारी नहीं लेंगे, अखबार से ही जानकारी मिल जाती है। हम चाहते हैं कि लालू यादव जल्द स्वस्थ हों।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here