Courtesy ANI

हिमाचल प्रदेश में लाहौल स्पीति, किन्नौर तथा  कुल्लू जिले के पर्वतीय क्षेत्रों में हिमपात होने तथा और निचले  इलाकों में कुछ जगहों पर गरज के साथ ओले और बारिश होने से शीतलहर बढ़ गई है।

प्रदेश में बीती ऊंचाई वाले हिस्सों में भारी बर्फबारी हुई है और निचले इलाकों में खूब मेघ बरसे। इसके कारण प्रदेश में  शीतलहर बढ़ गई है। हिमपात के कारण पटरी पर लौट रहा लाहुल-स्पीति में एक बार फिर जनजीवन प्रभावित  हुआ है। यातायात ठप हो गया है। मनाली-केलांग राष्ट्रीय राजमार्ग-3 कई स्थानों पर अवरू़द्ध हो गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार घाटी के प्रवेश द्वार रोहतांग और सिस्सू में डेढ़ फीट, उदयपुर एक फुट, केलांग में 15 सेंटीमीटर, किन्नौर जिले के कल्पा में 4.6 सेटीमीटर जबकि जिस्पा एक फुट ताजा बर्फबारी हुई है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के  पहाड़ों पर हल्की बर्फबारी तथा बारिश की संभावना है। हालांकि  25 जनवरी से मौसम पूरी तरह साफ रहने के आसार हैं।

लाहौल स्पीति के पुलिस अधीक्षक मानव वर्मा ने बताया कि बीती रात लाहुल के सहित पूरे क्षेत्र में बर्फबारी हुई है, जिससे यातायात प्रभावित हुआ है। उन्होंने बताया कि सड़क पर बर्फ हटाने का कार्य चल रहा है, जैसे ही सड़क से बर्फ को हटाने का पूरा हो जाएगा, उसके बाद यातायात बहाल हो जाएगा।

प्रदेश के चार जिलों में न्यूनतम पारा शून्य से नीचे चला गया है। केलांग में सबसे कम न्यूनतम तापमान -9.2 डिग्री रहा। किन्नौर के कल्पा में -4.1 डिग्री, चंबा के डलहौजी में -1.8 डिग्री और शिमला जिले के कुफरी में पारा -0.5 डिग्री रहा। इसी प्रकार कुल्लू के मनाली में 0.8 डिग्री, शिमला में 2.4 डिग्री, धर्मशाला में 2.2 डिग्री, भुंतर में 4.2 डिग्री, पालमपुर और सोलन में 4.5 डिग्री रहा। इसके इलावा अन्य शहरों में 6 डिग्री से 8 डिग्री के बीच रिकार्ड किया गया।

 शिमला के मौसम विभाग के निदेशक डाॅ. मनमोहन सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से मौसम में बदलाव आया है। विक्षोभ का प्रभाव रविवार को भी रहेगा,  लेकिन सोमवार से मौसम खुल जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here