केंद्रीय बजट के दस्तावेजों की छपाई का काम शुरू हो गया है। इससे पहल नॉर्थ ब्लॉक में आज बजट बनाने की अंतिम प्रक्रिया के रूप में रस्मी तौर पर मनाए जाने वाले ‘हलवा समारोह’ का आयोजन हुआ। इस समारोह का आयोजन केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की मौजूदगी में हुआ।

आपको बता दें कि बजट बनने के बाद जब दस्तावेजों की छपाई का काम शुरू होता है, तो उससे पहले हलवा रस्म मनाई जाती है। दरअसल वित्त मंत्रालय बजट की छपाई से पहले उन कर्मचारियों की सूची तैयार करता है, जो बजट बनाने और इसकी छपाई के कार्य से जुड़े हैं। बजट बनने के बाद जब छपाई का काम शुरू किया जाता है, तो पहले एक बड़ी कड़ाही में हलवा बनाया जाता है, जिसे वित्त मंत्री तथा सभी कर्मचारियों के बीच बांटा जाता है। इसके बाद छपाई का काम पूरा होने तक ये सभी लोग बाहरी संपर्क में नहीं रहते हैं।

हालांकि इस बार बजट पेश करने की पूरी प्रक्रिया पूरी तरह पेपरलेस होगी। ऐसा पहली बार होगा, जब बजट के दस्तावेजों की छपाई नहीं होगी। हलवा रस्म के मौके पर सीतारमण के अलावा केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर, वित्त सचिव डॉ. एबी पांडेय तथा वित्त मंत्रालय के अधिकारी तथा कर्मचारी मौजूद थे।
इस बार केंद्रीय बजट 2021-22 एक फरवरी को संसद में पेश किया जाएगा।  बजट के दस्तावेजों तक सांसदों तथा आम नागरिक की अबाध पहुंच सुनिश्चित करने के लिए सीतारमण में इस अवसर पर एक मोबाइल ऐप ‘ यूनियन बजट मोबाइल ऐप’ भी लांच किया। इस ऐप के जरिये लोग बजट के सभी दस्तावेजों को पढ़ सकेंगे। यह ऐप दो भाषाओं अंग्रेजी और हिंदी को सपोर्ट करता है और यह एंड्राएड तथा आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगा। इस ऐप को यूनियन बजट वेब पोर्टल से भी डाउनलोड किया जा सकता है।

इस ऐप को आर्थिक मामलों के विभाग के निर्देश पर नेशनल इंफाॅर्मेटिक्स सेंटर ने बनाया है। वित्त मंत्री के संसद में बजट भाषण देने के बाद बजट के सभी दस्तावेज इस ऐप पर उपलब्ध हो जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here