PIB Picture

देश में कोरोना वायरस को हराने के लिए अभियान चल निकला है. इसे लेकर 16 जनवरी से देश भर में टीकाकरण अभियान चल रहा है. अब तक लाखों लोग कोरोना का टीका लगवा चुके हैं. कोरोना टीकाकरण में अब तक 6.31 लाख कोरोना वॉरियर्स को वैक्सीन दी जा चुकी है.

इस बीच खबर आई है कि देश में करीब छह सौ लोगों में कोरोना वैक्सीन का साइड इफेक्ट देखने को मिला है. इक्का-दुक्का खबरें ऐसी भी आई हैं, जिससे पता चला कि कोरोना वैक्सीन लगने के बाद मौत हो गई. हालांकि आधिकारिक तौर पर मौत के सही कारण का पता नहीं चल सका है. कोरोना वैक्सीनेशन के बाद आ रही ऐसी खबरों पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि सच्चाई यही है कि वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित और प्रभावी है. उन्होंने कहा कि अभी तक जो भी साइड इफेक्ट के मामले सामने आए हैं, वो सामान्य हैं. उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन से पहले ही कुछ साइड इफेक्ट के बारे में बताया गया था, किसी भी वैक्सीनेशन में ऐसा होता है.

हर्षवर्धन ने कहा कि कोरोना को अगर जड़ से खत्म करना है तो वैक्सीन लगवाना जरूरी है. ये दुर्भाग्यपूर्ण है कि कुछ लोग राजनीतिक फायदा लेने के लिए वैक्सीनेशन को लेकर गलत बातें फैला रहे हैं. उन्होंने कहा कि इसका असर कई जगह पर देखने को मिला है और कुछ लोग वैक्सीन लगवाने में कतरा रहे हैं. सरकार बिल्कुल भी किसी की सेहत के साथ खिलावाड़ नहीं करेगी. सभी को सुरक्षित रखना हमारी जिम्मेदारी है.’

बता दें कि 16 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत की थी. कोरोना टीकाकरण अभियान के पहले दिन 2,07,229, दूसरे दिन 17,072, तीसरे दिन 1,48,266, चौथे दिन 1,77,368 कोरोना वॉरियर्स को वैक्सीन दे गई थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here