prakash Javadekar
File Picutre

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने किसान आंदोलन को लेकर मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी चार-पांच लोगों के हाथों में खेती का पूरा ढांचा दे रहे हैं. उन्होंने कृषि कानूनों पर ‘खेती का खून’ नाम से एक बुकलेट जारी की है. इसमें मोदी सरकार पर आरोप लगाए गए हैं. इस पर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस पर पलटवार किया है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस चाहती है कि कैसे भी करके किसानों और सरकार बीच सहमति न बन पाए, क्योंकि कांग्रेस नहीं चाहती कि किसानों की समस्याओं का समाधान हो. कांग्रेस को खून शब्द से बहुत प्यार है. मैं याद दिलाना चाहता हूं कि आप खेती का खून कह रहे हैं, परन्तु आपने खून का खेल खेला विभाजन के समय लाखों लोग मरे, क्या वो खून नहीं था?

जावडेकर ने कहा कि कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि 4-5 परिवार देश पर हावी हैं, लेकिन ऐसा नहीं है, देश पर अब किसी परिवार का राज नहीं है. 125 करोड़ जनता का राज है, ये परिवर्तन मोदी सरकार में हुआ है. 50 साल कांग्रेस ने सरकार चलाई तो एक ही परिवार का राज चलता रहा. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आगे कहा कि मैं राहुल गांधी से सवाल पूछ रहा हूं कि अगर आज देश का किसान गरीब रहा तो किसकी नीति से गरीब रहा? 50 साल कांग्रेस ने जो विनाशकारी नीति चलाई उसके चलते किसान गरीब रहा. उसकी उपज का कभी मूल्य नहीं दिया.

वहीं, इससे पहले राहुल गांधी ने बुकलेट जारी करते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी और बाकी लोगों से मैं डरता नहीं हूं. मैं साफ सुथरा आदमी हूं. ये लोग मुझे छू भी नहीं सकते, गोली से मार सकते हैं. राहुल गांधी ने कहा कि हर इंडस्ट्री में चार-पांच लोगों का एकाधिकार बढ़ रहा है, मतलब इस देश के चार-पांच नए मालिक हैं. आज तक खेती में एकाधिकार नहीं हुआ. नरेंद्र मोदी चार-पांच लोगों के हाथों में खेती का पूरा ढांचा दे रहे हैं.

राहुल ने कहा कि आज देश के सामने एक त्रासदी आ गई है, सरकार देश की समस्या नजरअंदाज करना चाहती है और गलत सूचना दे रही है. मैं अकेले किसानों के बारे में बोलने वाला नहीं हूं क्योंकि यह त्रासदी का हिस्सा है. यह युवाओं के लिए महत्वपूर्ण है. यह वर्तमान के बारे में नहीं बल्कि आपके भविष्य के बारे में है.’ उन्होंने कहा कि नए कृषि कानूनों को इस तरह से बनाया गया है कि ये देश के कृषि क्षेत्र को बर्बाद कर देंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here