Aaj ka Rashifal

मेष-
आज खुद को भविष्य की जिम्मेदारियों के लिए मानसिक तौर पर तैयार करें. ऑफिस का काम पूरे सजगता से साथ बिना गलती के निपटाना होगा तभी उच्च अधिकारियों के बीच छवि बेहतर बनेगी. व्यापार कर रहे हैं तो संभव है कि छोटी-छोटी यात्राएं करनी पडे़. इनसे आर्थिक लाभ के साथ कॉन्टैक्ट भी भरपूर बढ़ेंगे. विद्यार्थी परीक्षाओं के लिए रिवीजन में समय और बढ़ाएं. स्वास्थ्य को लेकर सर्दी-खांसी और सांस लेने से तकलीफ परेशान कर सकती है. संयुक्त परिवार में रह रहे हैं तो आज सदस्यों से संबंध खराब हो सकते हैं. ऐसे में खुद की जिम्मेदारी पर कामों को लेकर समस्या का निदान कराना श्रेयकर होगा.

वृष-
मानसिक बेचैनी से अपना तनाव न बढ़ाएं, स्वास्थ्य में गिरावट आने की आशंका है. लेन-देन में उधार से दूरी रखना ही समझदारी होगी. काम में फोकस बढ़ाएंगे तो आजीविका के नए स्रोत मिलते नजर आ रहे हैं. कारोबारियों के लिए आज का दिन नुक़सानदेह हो सकता है. युवाओं की उच्च शिक्षा में रुकावट की आशंका है. थोड़ा धैर्य रखकर परिस्थितियों का सामना करना होगा. स्वास्थ्य के लिहाज से महिलाओं में हार्मोनल समस्याएं बढ़ सकती हैं. परिवार में मां का विशेष स्नेह मिलेगा. परिवार के साथ समय बिताना अच्छा रहेगा.

मिथुन-
आज के दिन आत्मविश्वास से परिपूर्ण रहकर परिवार और करियर संबंधी निर्णय लेने पड़ सकते हैं. ऑफिशियल स्थितियों की बात करें तो सहयोगियों के साथ कंपटीशन की स्थिति रहेगी. व्यापार में सतर्क रहने की जरूरत है. प्रतिस्पर्धी पीछे छोड़ने के लिए अनैतिक कदम उठा सकते हैं. कॉस्मेटिक का कारोबार कर रहे हैं तो उसमें लाभ की संभावना है. युवा सरकारी नौकरी का प्रयास कर रहे हैं तो परिश्रम पढ़ाएं, सफलता के आसार हैं. स्वास्थ्य को लेकर रूटीन का सख्ती से पालन करने की जरूरत है. मौसम बदलने पर सर्दी-जुकाम या शरीर में दर्द हो सकता है. परिवार के साथ समय बिताएं. घर में मंगल आरती कर सकते हैं.

कर्क-
अपने सभी काम समय पर पूरा कर लें. भोजन-नींद आदि भी अनियमित न होने दें. तनाव और भागदौड़ की जिंदगी सेहत के लिए ठीक नहीं है. अब तक कामकाज को लेकर किए गए पहले के प्रयास रंग लाने वाले हैं. कारोबार में मनचाही सफलता मिलेगी. नया व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो दिन अच्छा है. कोई चोट का इंफेक्शन है तो उसमें सूजन या दर्द उभर सकता है. आज घर में बच्चों के साथ बच्चे बनकर समय बिताएं. बच्चों के साथ-साथ आपको बहुत रिफ्रेश महसूस होगा. संपत्ति में बढ़ोतरी का योग है. घर में बड़ों का सानिध्य और मार्गदर्शन मिलेगा.

सिंह-
व्यापारियों को लंबे समय से रुका धन प्राप्त होगा. कोई प्रोजेक्ट बजट की कमी से अटका है तो इस संबंध में शुभ समाचार मिल सकते हैं. सिर और शरीर में दर्द उठ सकता है. एक निश्चित समय बाद भी राहत महसूस न हो तो डॉक्टर की सलाह से दवा अवश्य कराएं. अगर दूसरों पर किसी वजह से क्रोध आया है तो उन्हें मना लें, छोटी गलतियों को माफ करने से आपको आगे चलकर फायदा होगा.

कन्या-
आज बहस की स्थिति में अपनी बात बहुत सोच समझकर रखने की जरूरत है. विचारों का सही से आदान-प्रदान नहीं होने पर लोग आपकी बात का गलत मतलब निकाल सकते हैं. विदेश से भी काम के अवसर मिल सकते हैं. कारोबारियों को बिना अनुभव वाले क्षेत्रों में जोखिम उठाना ठीक नहीं है. विद्यार्थियों के लिए दिन अच्छा है. युवाओं को भी परिश्रम के बेहतर परिणाम मिलेंगे. डायबिटीज के मरीज हैं तो शुगर लो होने की आशंका है, नियमित तौर पर चेक कराएं, दवाओं में बदलाव हो सकता है. नजदीकी संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी. परिवार में कोई शादी योग्य हैं तो उनके रिश्ते की बात चल सकती है.

तुला-
आज मन में कोई उदासी है तो किसी अपने से साझा करें. ऑफिस में महिला सहकर्मियों से किसी विवाद में न पड़ें. कारोबारियों को क्लाइंट और कस्टमर लुभाने के लिए नई योजनाएं बनानी पड़ सकती हैं. उच्च शिक्षा के लिए प्रवेश का मन बना रहे हैं तो आवेदन के लिए सही समय जल्द आ रहा है. स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों में माइग्रेन से जूझ रहे लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए. सिर में मालिश और नींद पूरी कर राहत पा सकेंगे. महिलाएं पेंडिंग कामकाज पूरा कर लें,

वृश्चिक-
व्यवसाय में भविष्य के लिए चुनौतियां हैं, लेकिन योग्यता के चलते जल्द निदान मिल जाएगा. बॉस की कही गई बातों को गंभीरता से लें, अन्यथा नाराजगी झेलनी पड़ सकती है. खुदरा व्यापारी सजगता के साथ काम करें, अनुमानित मुनाफा नहीं मिलता है तो निराश न हों. विद्यार्थी उच्च शिक्षा के लिए प्रयास कर रहे हैं तो शुभ समाचार मिलेगा. स्वास्थ्य को लेकर हड्डियों में दर्द हो सकता है, पुराने रोगी सावधान रहें. परिवार के लिहाज से दिन शांतिपूर्ण होगा. सभी का सहयोग मिलेगा.

धनु-
आज खुद को स्फूर्तिवान और किसी भी परिस्थिति से के लिए मानसिक तौर पर तैयार रहें. मन आलस्य और विलासिता की ओर खींच सकता है. नौकरी और कारोबार में भी प्रदर्शन अच्छा होगा. इससे बॉस और मालिक के आप विश्वास पात्र बनने का मौका बनेगा. बड़े ग्राहकों के साथ कारोबारियों को छोटी-छोटी बातों को लेकर कहासुनी से बचने की जरूरत है. अपने स्टॉक और गुणवत्ता को बढ़ाने की प्लानिंग करनी होगी. युवाओं और विद्यार्थियों के लिए दिन सामान्य रहेगा. स्वास्थ्य संबंधी कुछ दिक्कतें हो सकती हैं, अचानक पैर दर्द हो सकता है. आर्थिक परेशानियां घेर सकती हैं, लेकिन परिवार की मदद से आप राहत पा सकेंगे.

मकर-
ऑफिशियल कामकाज के दौरान क्रोध पर नियंत्रण रखने की आदत डालें. सरकारी नौकरी के लिए प्रयास कर रहे युवाओं को अभी और मेहनत करने की जरूरत है. आंत संबंधी रोगों के प्रति सचेत रहें. घर में साफ-सफाई और सजावट पर ध्यान दें. घर में दूर रह रहे किसी परिजन के आने से खुशी मिलेगी. छोटे सदस्यों को अनुशासन में रखें.

कुम्भ-
अगर कर्ज नहीं मिलता है तो परेशान ना हों, व्यावसायिक काम और नौकरी में अपनी जिम्मेदारियां गर्मजोशी से निपटाएं. बैठकों में आपका बहिर्मुखी होना फायदेमंद होगा. कारोबारी वर्ग साझेदारी में भी कोई नया काम शुरू कर सकते हैं. शोध आदि कर रहे लोगों को नाकामी से हार नहीं माननी चाहिए. स्वास्थ्य के लिहाज से नियमित योग और मॉर्निंग वॉक करना जरूरी है. घर पर हैं तो बच्चे और बड़े बूढ़ों के साथ समय बिताएं, उनकी बातों को गंभीरता से सुनें. जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा.

मीन-
आज परिणाम की चिंता किए बगैर सिर्फ काम पर फोकस करें. ऑफिस में गलती की संभावनाओं को खत्म करने की दिशा में तेजी से काम करने की जरूरत है. इलेक्ट्रॉनिक सामानों का कारोबार करने वालों की अच्छी बिक्री होगी. विद्यार्थियों को समय पर होमवर्क करने की आदत डालनी होगी. परीक्षा का समय है पूरे मनोयोग के साथ पढ़ाई में जुट जाएं. युवा खुद को अपडेट करें. हादसों के प्रति सतर्क रहना होगा. आग लगने की आशंका है, ध्यान रखें खुले बिजली के तार या आग लगने के उपकरणों के प्रति लापरवाही न हो. मुश्किल परिस्थिति में अपनों का साथ सभी समस्याओं का निदान देगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here