Courtesy ANI

महाराष्ट्र के भंडारा में शनिवार को बहुत दुखद घटना घटित हुई। यहां के जिला अस्पताल में आज तड़के आग लग गई, जिसके कारण कम से कम 10 बच्चों की मौत हो गई। इस दर्दनाक हादसे के शिकार हुए मासूम बच्चों की उम्र एक दिन से लेकर 3 महीने बताई जा रही है। बताया जा रहा है कि आग शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी थी।

जिला कलेक्टर संदीप कदम, एसपी (SP) पुलिस अधीक्षक वसंत जाधव, एएसपी (ASP) अनिकेत भारती, सिविल सर्जन डॉ. प्रमोद खंडाते घंटना स्थल पर हैं। वहीं स्वास्थ्य विभाग के उप निदेशक संजय जायसवाल नागपुर से भंडारा के लिए रवाना हो चुके हैं। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इस घटना को लेकर राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे, कलेक्टर और एसपी बात की है तथा घटना की जांच के आदेश दिए हैं।

खंडाते के अनुसार आग एसएनसीयू (SNCU) यानी सिक न्यूबॉर्न केयर यूनिट में आज तड़के दो बजे आग लगी। उन्होंने बताया कि यूनिट भर्ती बच्चों में से सात बच्चों को सुरक्षित बचा लिया गया है, जबकि 10 बच्चों की मौत हो गई।
स्वास्थ्य मंत्री टोपे ने इस घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा कि दम घुटने से मरने वाले बच्चों का पोस्टमॉर्टम नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि घटना के कारणों का पता लगाकर दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने मारे गए बच्चों के परिवारों को पांच-पांच लाख रुपए की मदद का ऐलान किया है।

बताया जा रहा है कि सबसे पहले एक नर्स ने वॉर्ड से धुआं निकलते देखा। उसने तुरंत इसकी अस्पताल के अधिकारियों को जानकारी दी। इसके बाद स्टाफ ने आग बुझाने की कोशिश की तथा फायर ब्रिगेड को भी जानकारी दी गई। घटना की सूचना मिलते ही दमकलकर्मी मौके पर पहुंचे तथा राहत एवं बचाव अभियान शुरू किया। इस घटना के बाद हॉस्पिटल के बाहर काफी भीड़ जमा है। लोग घटना के लिए अस्पताल का प्रशासन जिम्मेदार ठहरा रहे हैं।
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह तथा कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इस हादसे पर दुख व्यक्ति किया है।

राष्ट्रपति ने कहा कि अस्पताल में शिशुओं की असामयिक मृत्यु से मुझे गहरा दुख हुआ है। घटना में अपनी संतानों को खोने वाले परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना।

वहीं, मोदी ने इसे दिल दहला देने वाली त्रासदी बताया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि हमने बहुत कीमती नई जिंदगियां खो दीं। मेरी संवेदनाएं पीड़ित परिवारों के साथ हैं। मेरी प्रार्थना है कि घायल बच्चे जल्द से जल्द ठीक हो जाएं।

शाह ने संवेदना जताते हुए ट्वीट किया कि यह घटना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। यह दर्द शब्दों से परे है। मेरी संवेदनाएं पीड़ित परिवारों के साथ हैं।

वहीं राहुल ने कहा कि मैं मुख्यमंत्री से अपील करता हूं कि वे घायलों और मरने वाले बच्चों के परिवारों की हरसंभव मदद करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here