File Picture

पीएम नरेंद्र मोदी सोमवार को दो बड़े कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। वह पहले एनएमसी (NMC) यानी नेशनल मेट्रोलॉजी कॉन्क्लेव का उद्घाटन करेंगे। इस दौरान वह दुनियाभर के मेट्रोलॉजी से जुड़े वैज्ञानिकों को संबोधित भी करेंगे। इसके बाद एनएएसबी (NESB) यानी नेशनल एन्वायरमेंटल स्टैंडर्ड्स लैब और एनएटी (NAT) यानी नेशनल एटॉमिक टाइमस्केल  का लोकार्पण भी करेंगे। मोदी इन कार्यक्रमों में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़ेंगे। इन कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन भी शामिल होंगे।

इन लैब्स की खासियत क्या है?

  • नेशनल एटॉमिक टाइमस्‍केल भारतीय मानक समय 2.8 नैनो सेकंड की सटीकता के साथ देता है।
  • नेशनल मेट्रोलॉजी अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप क्वालिटी सुनिश्चित करने के लिए लैब में जांच और मेजरमेंट में सहयोग करेगी।
  • नेशनल एन्वायरमेंटल स्टैंडर्ड्स लैब में उन डिवाइस की क्वालिटी चेक की जाएगी, जिसके जरिए वायु और औद्योगिक प्रदूषण और उत्सर्जन की जांच की जाती है।

वहीं पीएम पांच जनवरी को कोच्चि–मंगलुरू नेचुरल गैस पाइपलाइन का उद्घाटन करेंगे। यह कार्यक्रम सुबह सुबह 11 बजे होगा और मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इसमें जुड़ेंगे। यह प्रोग्राम ‘एक राष्ट्र, एक गैस ग्रिड’की योजना को आगे बढ़ाने में मददगार होगा।
450 किलोमीटर की इस पाइपलाइन को गेल (इंडिया) लिमिटेड ने तैयार किया है। इसकी ट्रांसपोर्टेशन क्षमता 1.20 लाख मीट्रिक मानक घन मीटर प्रतिदिन है। यह केरल के कोच्चि में एलएनजी (LNG) यानी लिक्वीफाइड नेचुरल गैस कर्नाटक के दक्षिण कन्नड जिला के रीगैसिफिकेशन टर्मिनल से मंगलुरु तक नेचुरल गैस ले जाएगा।

ये पाइपलाइन एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझिकोड, कन्नूर और कासरगोड जिलों से होकर गुजरेगी। इस परियोजना की कुल लागत लगभग तीन हजार करोड़ रुपये है। यह पाइपलाइन घरों तक पीएनजी (PNG) यानी पाइप्ड नेचुरल गैस  पहुंचाएगा तथा इसकी मदद से ट्रांसपोर्ट एरिया को सीएनजी (CNG) मिलेगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here