Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
व्यापारियों को लिए बोझ बन चुका है जीएसटी: कैट - Prakhar Prahari
Subscribe for notification
Categories: व्यापार

व्यापारियों को लिए बोझ बन चुका है जीएसटी: कैट

वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को लेकर व्यापारियों के प्रमुख राष्ट्रीय संगठन ‘कैट’ का बड़ा बयान सामने आया है। कैट ने इस कर प्रणाली को ‘औपनिवेशिक कर व्यवस्था’ बताया है। कैट ने कहा है कि हाल में किये गये विभिन्न संशोधनों और नियमों के कारण यह कर प्रणाली व्यापारियों के लिए परेशानी बन गई है।

कैट ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से इस मुद्दे पर चर्चा की माँग करते हुये आज कहा कि जीएसटी को अच्छे एवं सरल कर के रूप में प्रचारित किया गया था, लेकिन वास्तव में यह देश में कारोबार की परिस्थितियों से कोसों दूर है और अब व्यापारियों पर बोझ बन चुका है।

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी.सी. भरतिया और राष्ट्रीय महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि जीएसटी को लागू हुये चार साल हो चुके हैं, लेकिन जीएसटी पोर्टल में अब भी काफी दिक्कतें हैं। नियमों में लगातार हो रहे बदलावों के अनुरूप समय पर वेबसाइट में बदलाव नहीं हो पा रहा है। अब तक राष्ट्रीय अपीलीय प्राधिकरण का गठन भी नहीं किया गया है।

उन्होंने आरोप लगाया कि राज्य अपने हिसाब से नियमों की व्याख्या कर रहे हैं जिससे ‘एक देश एक कर’ की अवधारणा खंडित हो रही है। जीएसटी के अधिकारी अनुपालना कराने पर अधिक ध्यान दे रहे हैं और यह नहीं समझ रहे कि देश के ज्यादातर व्यापारी अब भी कंप्यूटर का इस्तेमाल नहीं करते हैं।
कैट ने आरोप लगाया कि हाल में किये गये संशोधनों से जीएसटी अधिकारियों को किसी भी व्यापारी का पंजीकरण बिना किसी नोटिस के रद्द करने का अधिकार मिल गया है। यह अटपटा है। इस अधिकार का गलत इस्तेमाल हो सकता है। जीएसटी के लागू होने से लेकर 31 दिसंबर 2020 तक कुल 927 अधिसूचनाएँ जारी कर नियमों में बदलाव किये गये हैं। इससे व्यापारियों के लिए अनुपालना कठिन हो गई है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने आज यहाँ जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में इंजीनियरिंग संस्थान तथा अटल बिहारी वाजपेयी प्रबंधन एवं उद्यमिता संस्थान की आधारशिला रखी । इस मौके पर उन्होंने कहा कि कुलपति एम जगदीश कुमार की दूरदृष्टि की वजह से ही पिछले पांच वर्षों में जेएनयू में कई नए अकादमिक संस्थानों का प्रारम्भ किया गया है जिनसे हमारे देश की युवा पीढ़ी को निश्चित रूप से लाभ मिलेगा और उन संस्थानों में से यह दो संस्थान आत्मनिर्भर भारत अभियान में एक अहम भूमिका निभाएंगे।

Tags: CATGST
General Desk

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

2 days ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

3 days ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

3 days ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

3 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

4 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

4 days ago