फोटो सोशल मीडिया

मेलबर्नः भारत ने ऑस्ट्रेलिया से एडिलेट टेस्ट में मिली हार का बदला पूरा कर लिया है। टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को मेलबर्न में खेले गए बॉक्सिंग-डे टेस्ट में आठ विकेट से पराजित कर सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है। चार टेस्ट की सीरीज के पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को आठ विकेट से हराया था। भारत ने भी ठीक उसी के अंदाज में आज ऑस्ट्रेलिया को आठ विकेट से शिकस्त दी।

आपको बता दें कि टीम इंडिया पिछले छह साल से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉक्सिंग-डे टेस्ट में हारी नहीं है। इससे पहले दिसंबर 2014 में इसी मैदान पर दोनों टीमों के बीच खेला गया बॉक्सिंग-डे टेस्ट ड्रॉ रहा था।

इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 195 रन बनाए थे। वहीं भारतीय टीम ने पहली पारी में 326 रन बनाकर 131 रन की बढ़त ली थी। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने दूसरी पारी में 103.1 ओवर खेलकर से 200 रन बनाए और भारत को 70 रन का टारगेट दिया, जिसे टीम इंडिया ने दो विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया।

70 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही। भारतीय टीम ने 19 रन पर ही दो विकेट गंवा दिए। सलामी बल्लेबाज  मयंक अग्रवाल पांच रन पर, जबकि चेतेश्वर पुजारा तीन रन बनाकर पवेलियन लौट गए। ऑस्ट्रेलियन तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने पारी के चौथे ओवर में मयंक को विकेटकीपर टिम पेन के हाथों कैच आउट कराया। इसके अगले ओवर की पहली ही बॉल पर पैट कमिंस की बॉल पर पुजारा कैमरून ग्रीन को कैच थमाकर आउट हुए।

मेलबर्न टेस्ट में भारतीय स्पिनर आर. अश्विन ने टेस्ट में एक उपलब्धि हासिल की। वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 192 लेफ्ट हैंडर बैट्समैन को आउट करने वाले गेंदबाज बन गए हैं। अश्विन ने इस मामले में उन्होंने श्रीलंका के पूर्व स्पिनर मुथैया मुरलीधरन को पीछे छोड़ दिया है। मुरलीधरन ने 191 लेफ्ट हैंडर बैट्समैन को आउट किया है। बात भारतीय गेंदबाजों की करें, तो अश्विन के बाद अनिल कुंबले दूसरे नंबर पर हैं। कुंबले ने बाएं हाथ के 167 बल्लेबाजों का शिकार किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here