File Picture
एक साल गुजर गया. कोरोना वायरस से निजात नहीं मिली. वहीं कोरोना के नए स्ट्रेन के आने से दुनिया में हड़कंप मचा है. 6 मामले भारत में भी सामने आए हैं. इससे चिंता बढ़ी है. इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा किया है कि कोरोना की वैक्सीन नए स्ट्रेन पर भी प्रभावी होगी, लोगों को नए स्ट्रेन से घबराने की जरूरत नहीं है.
केंद्र सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रोफेसर विजय राघवन ने आश्वासन देते हुए कहा कि कोरोना वैक्सीन ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका में पाये गये कोरोना के नये स्ट्रेन के खिलाफ भी कारगर साबित होगी और इस विषय में अभी चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।
उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार मंत्रालय की आज हुई नियमित साप्ताहिक प्रेस वार्ता में कहा कि अभी तक ऐसी कोई पुष्टि नहीं हुई है कि जो कोरोना वैक्सीन देश में या विदेश में पाइपलाइन में हैँ, वे ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका में पाये गये कोरोना के नये वैरिएंट से बचाव नहीं कर पायेगी।  प्रोफेसर राघवन ने कहा कि अधिकतर वैक्सीन वायरस के उपर के स्पाइक प्रोटीन को लक्ष्य बनाते हैं और कोरोना वायरस के इस नये वैरिएंट के स्पाइक प्रोटीन में परिवर्तन है।
उन्होंने कहा कि इसी कारण लोग यह सोच रहे हैं कि क्या मौजूदा कोरोना वैक्सीन या जो पाइपलाइन में हैं, वे इस नये वैरिएंट के खिलाफ काम कर पायेंगी। उन्होंने बताया कि वैक्सीन लेकिन हमारी रोगप्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करती है, जिससे बड़े स्तर पर एंटीबॉडीज निर्माण होता है। ये एंटीबॉडीज नये वैरिएंट के खिलाफ काम करने के लिए पर्याप्त है।
प्रोफेसर राघवन ने बताया कि जब वायरस फैलता है पूरी दुनिया में तो उसमें बदलाव आता रहता है। कभी- कभी यह बदलाव इस तरह होता है कि उसके प्रसार और संक्रमण की गंभीरता बदल जाती है। ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका में इसी तरह हुआ है।
उन्होंने बताया कि वायरस की उपरी सतह पर पाये जाने वाला स्पाइक प्रोटीन ही मानव शरीर में मौजूदा उत्तकों के जरिये प्रवेश करता है। नये वैरिएंट में इसी स्पाइक प्रोटीन में 17 बदलाव पाये गये हैं, जिनमें से आठ काफी महत्वूपर्ण हैं। इनमें से एक बदलाव ऐसा है कि जो स्पाइक प्रोटीन की पकड़ अधिक मजबूत कर देता है, जिससे संक्रमण के प्रसार की गति बढ़ सकती है। दूसरा बदलाव ऐसा है जो संक्रमण और प्रसार दोनों का बढ़ा देता है, और तीसरा बदलाव वायरस को मानव शरीर के उत्तकों में अंदर जाने के लिए बढ़ावा देता है।
प्रोफेसर राघवन ने बताया कि इन्हीं वजहों से कोरोना वायरस के नये वैरिएंट को लेकर चिंता जतायी जा रही है। उन्होंने बताया कि ब्रिटेन में पाया गया कोरोना का नया वैरिएंट अधिक संक्रामक है। ब्रिटेन में पॉजिटिविटी दर भी काफी बढ़ गयी है।
उन्होंने बताया कि इसे देखते हुए हमारे वैज्ञानिक विदेशों से आये यात्रियों के नमूने की जांच कर रहे हैं और जीनोम सिक्वेंसिंग कर रहे हैं। इसके अलावा देश भर से भी नमूने लिये जा रहे हैं। अस्पताल में भर्ती मरीजों के नमूने भी जांच और  सिक्वेंसिंग के लिए लिये जा रहे हैं।
राधवन ने कहा कि जल्द ही कोरोना वैक्सीन उपलब्ध हो जायेगी लेकिन इस दौरान हमें कोविड के अनुकूल व्यवहार को अपनाना होगा। उन्होंने कहा कि नये वेरियंट से डरने की कतई जरूरत नहीं सिर्फ सावधानी बरतने की आवश्यकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here