मेलबर्नः मेलबर्न में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे बॉक्सिंग डे टेस्ट में भारत मजबूत स्थिति में है और टीम इंडिया की जीत पक्की लग रही है। चार  टेस्ट की सीरीज का दूसरा मैच की पहली पारी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर पहली 131 रन की बढ़त बना ली है और इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने दो विकेट के नुकसान पर 42 रन बनाए हैं।

मार्नस लाबुशेन 28 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। रविचंद्रन अश्विन की बॉल पर अजिंक्य रहाणे ने स्लिप में उनका कैच लपका। उमेश यादव ने ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका दिया। उन्होंने जो बर्न्स को 4 रन पर पवेलियन भेजा। विकेटकीपर ऋषभ पंत ने बर्न्स का कैच लिया।

इससे पहले कप्तान अजिंक्या रहाणे के 112 रन की शतकीय पारी और ऑलराउंडर बल्लेबाज रवींद्र जडेजा के 57 रन की बदौलत  भारत ने पहली पारी में 326 रन बनाए और 131 रन की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल कर ली। भारत ने सोमवार को तीसरे दिन पांच विकेट पर 277 रन से आगे खेलना शुरू किया और पूरी टीम 115.1 ओवर में 326 रन पर ऑलआउट हो गई। दूसरे दिन एक छोर से मोर्चा संभालने वाले रहाणे तीसरे दिन का खेल शुरु होने कुछ देर बाद ही रन आउट होकर अपना विकेट गंवा बैठे। रहाणे ने 223 गेंदों में 12 चौकों की मदद से 112 रन बनाए। रहाणे के करियर का 12वां और कप्तान के रूप में पहला शतक है। रहाणे और जडेजा के बीच छठे विकेट के लिए 121 रन की बड़ी साझेदारी हुई।

कप्तान रहाणे के आउट होने के बाद जडेजा ने मोर्चा संभाला और अपनी पारी को गति देते हुए अपने करियर का 15वां अर्धशतक जड़ा। हालांकि अर्धशतक लगाने के बाद वह भी ज्यादा देर अपनी पारी को आगे नहीं बढ़ा सके और मिशेल स्टार्क की गेंद पर पैट कमिंस को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए। जडेजा ने 159 गेंदों में 57 रन की पारी में तीन चौके लगाए। जडेजा का विकेट टीम के 306 रन के स्कोर पर गिरा और उनके आउट होने के बाद निचले क्रम का कोई भी बल्लेबाज ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सका, लिहाजा भारत के अंतिम तीन विकेट महज 20 रन पर ही गिर गए।  ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 195 रन बनाए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here