khattar
मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (फाइल फोटो)
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सुशासन दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की सातवीं किस्त सीधे किसानों के खातों में जारी करने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया है।
श्री खट्टर ने कहा कि इस योजना के तहत हरियाणा के 18 लाख किसानों के खातों में 360 करोड़ रुपये जमा कराए गए हैं। प्रधानमंत्री ने यह राशि एक बटन दबाकर किसानों के खातों में स्थानांतरित की। राज्य में अब तक इस योजना के तहत 2225.30 करोड़ रुपये किसानों के खातों में जमा कराए जा चुके हैं। इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण राष्ट्रीय टेलीविज़न पर किया गया। इस दौरान अलग-अलग राज्यों के किसानों से प्रधानमंत्री ने सीधी बात की। किसान सम्मान निधि योजना की सातवीं किस्त के रूप में देश के नौ करोड़ किसानों के खातों में 18 हजार करोड़ रुपये जमा कराए गए हैं।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर ‘डिजिटल हरियाणा’ का विज़न साकार करने के लिए सुशासन दिवस पर आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में 10 राज्य स्तरीय सुशासन पुरस्कार दिए गए। विजेताओं को ये पुरस्कार उनके सम्बंधित विभागों में डिजिटल सुधार लाने और राज्य सरकार द्वारा लोगों को समयबद्ध और परेशानी मुक्त तरीके से नागरिक केंद्रित सेवाओं के वितरण के लिए ई-गवर्नेंस को लागू करने के लिए दिया गया है।
प्रदेश में फसलों की खरीद सरल बनाने के लिए ई-खरीद पोर्टल की शुरुआत करने के लिए खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पी.के. दास, सूचना प्रौद्योगिकी इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार विभाग के प्रधान सचिव  वी. उमाशंकर, खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के निदेशक चंद्र शेखर खरे, हरियाणा भंडारण निगम के प्रबंध निदेशक राजीव रतन और टीम के सदस्य मुनीश चंदन, आशीष जग्गी, अनिल कुमार और परवेज खान को मुख्यमंत्री ने सम्मानित किया।
इनके अलावा सरकारी विज्ञापनों और उनके भुगतान में तेजी और पारदर्शिता लाने के लिए ऑनलाइन रिलीज ऑर्डर और बिलिंग सिस्टम ईआरपी सॉफ्टवेयर विकसित करने के लिए सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव धीरा खंडेलवाल, सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक पी.सी. मीणा और विभाग की अतिरिक्त निदेशक (प्रशासन) श्रीमती वर्षा खंगवाल और वरिष्ठ तकनीकी निदेशक(एनआईसी) प्रदीप कौशल को भी मुख्यमंत्री ने सम्मानित किया।
मुख्यमंत्री ने विविधीकरण और कृषि विकास को बढ़ावा देने के लिए कृषि और किसान कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेंद्र सिंह, महानिदेशक, बागवानी डॉ. अर्जुन सिंह सैनी और उनकी टीम के सदस्य डॉ. रणबीर सिंह, डॉ. मनोज कुंडू, प्रेम चंद संधू, डॉ. पवन कुमार और डॉ. महेंद्र सिंह को मुख्यमंत्री ने सम्मानित किया।
भूजल पुनर्भरण द्वारा पानी की आपूर्ति में वृद्धि करके कृषि का विकास करने के लिए सिंचाई और जल संसाधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेंद्र सिंह और टीम के सदस्य सतबीर सिंह कादियान, सुरेश यादा, सतीश जेनेवा, अरुण मुंजाल, आशुतोष यादव, संदीप मलिक और जयदीप को श्री खट्टर ने सम्मानित किया।
कोविड-19 सर्वेक्षण के तहत डोर टू डोर सर्वेक्षण करने के लिए आशा सर्वेक्षण ऐप विकसित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा, राष्ट्रीय स्वास्थय मिशन हरियाणा के परियोजना निदेशक डॉ. प्रभजोत सिंह और टीम के सदस्य डॉ. वी.के. बंसल, डॉ. चंद सिंह मदन, कृष्ण लाल, धीरेंद्र और अंकुश मित्तल को मुख्यमंत्री ने सम्मानित किया।
ई-संजीवनी ओपीडी, टेलीकंसलटेशन सेवाओं के सफल कार्यान्वयन के लिए स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा, नेशनल हेल्थ मिशन हरियाणा के परियोजना निदेशक डॉ. प्रभजोत सिंह और टीम के सदस्य सूरजभान कंबोज,डॉ. वी.के. बंसल, डॉ. अलका गर्ग, डॉ. अभिषेक और डॉ. दीपक जूनियर को मुख्यमंत्री ने सम्मानित किया।
आयुष्मान भारत योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा और शहरी स्थानीय निकाय विभाग के निदेशक अशोक कुमार मीणा, चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग की महानिदेशक  अमनीत पी. कुमार और टीम के सदस्य डॉ. सविता मंधार, मोहित और मीनाक्षी को मुख्यमंत्री ने सम्मानित किया।
यूनिवर्सल टीकाकरण कार्यक्रम के तहत सभी के लिए टीकाकरण के लक्ष्य को हासिल करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा, नेशनल हेल्थ मिशन, हरियाणा के परियोजना निदेशक डॉ. प्रभजोत सिंह और टीम के सदस्य डॉ. वी. के. बंसल, डॉ. वीरेंद्र अहलावत, डॉ. शिवानी, डॉ. प्रेम और डॉ. रितु दहिया को मुख्यमंत्री ने सम्मानित किया।
अंत्योदय सरल प्रोजेक्ट के लिए सूचना प्रौद्योगिकी इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार विभाग के प्रधान सचिव, मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी कार्यक्रम के परियोजना निदेशक डॉ. राकेश गुप्ता और टीम के सदस्य दीपक बंसल, आलोक श्रीवास्तव, संदीप मोदगिल, रमनदीप कौशल और आशुतोष द्विवेदी तथा जनसहायक मोबाइल एप विकासित करने के लिए सामान्य प्रशासन विभाग के प्रधान सचिव विजयेंद्र कुमार, फरीदाबाद के उपायुक्त यशपाल, सामान्य प्रशासन विभाग में मुख्य सचिव कार्यालय और टीम के सदस्य राकेश कुमार, जितेंद्र, नवदीप गुप्ता, विश्वास श्रीवास्तव, गुरकीरत सिंह और हनी सचदेवा को मुख्यमंत्री ने सम्मानित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here