Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
ओबीसी नर्स और फार्मासिस्ट को मिलेगी कोविड टीकाकरण की ट्रेनिंग - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

ओबीसी नर्स और फार्मासिस्ट को मिलेगी कोविड टीकाकरण की ट्रेनिंग

राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास निगम ने अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के नर्स और फार्मासिस्ट को कोविड टीकाकरण का प्रशिक्षण देने के लिए  अपोलो मेडिस्किल्स के साथ एक करार किया है।
केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय ने गुरुवार को यहां बताया कि इसके प्रशिक्षण के लिए निगम धन उपलब्ध करायेगा। यह प्रशिक्षण नौ दिन का होगा तथा इसमें ऑनलाइन और भौतिक कक्षाएं शामिल होंगी। प्रशिक्षण का पाठ्यक्रम केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशा निर्देशों के अनुरूप तैयार किया गया है।
मंत्रालय के अनुसार इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत अगले कुछ महीनों में हजारों लोगों को प्रशिक्षित किया जाएगा। देश में करोड़ों लोगों का कोविड टीकाकरण किया जाना है। ये प्रशिक्षित लोग इसमें सहायक बनेंगे। इस करार पर निगम के उप महाप्रबंधक सुरेश कुमार शर्मा और मेडिस्किल्स के कारोबार प्रमुख विशाल सिन्हा ने हस्ताक्षर किये।
सेंटर फार सेलुलर एंड मॉलीक्यूलर बॉयोलॉजी के निदेशक डॉ. राकेश मिश्रा ने गुरुवार को यहां उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू से मुलाकात की और उन्हें हाल ही में ब्रिटेन तथा दक्षिण अफ्रीका में पाये गये कोरोना वायरस के नये स्वरूप से अवगत कराया।
डॉ. मिश्रा ने उपराष्ट्रपति को बताया कि कोरोना वायरस के नये स्वरूप से टीकों की प्रभावशीलता में परिवर्तन की संभावना कम है। इसके अलावा, ऐसा कोई सबूत नहीं है जो बताता है कि नया स्वरूप मरीजों के लिए अधिक नुकसानदेह है, हालांकि वे अधिक संक्रामक हैं। उन्होंने बताया कि वायरस के इस स्वरूप से भी उसी तरह निपटा जा सकता है जिस तरह उसके पहले रूप से निपटने की तैयारी की जा रही है।
उपराष्ट्रपति ने सीसीएमबी में कोरोना वायरस के नए स्वरूप का भारत में होने वाला संभावित प्रभाव और वायरस के विभिन्न पहलुओं पर किए जा रहे कार्यों के बारे में जानने की इच्छा व्यक्त की थी।
यहां जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक इस अवसर पर सीसीएमबी के वरिष्ठ वैज्ञानिक डा. के लक्ष्मी राव भी मौजूद थे। डा. मिश्रा ने श्री नायडू को बताया कि इस बात की जांच की जा रही है कि भारत में कोरोना वायरस का नया स्वरूप मौजूद है या नहीं।
उप राष्ट्रपति के समक्ष कोरोना वायरस को लेकर सीसीएमबी की ओर से किये जा रहे कार्यों की प्रस्तुति देते हुए डॉ मिश्रा ने कहा कि कोरोना वायरस का नया स्वरूप अन्य वायरस की तुलना में 71 फीसदी अधिक संक्रामक है। उन्होंने कहा कि दक्षिण अफ्रीका में भी ऐसे समानान्तर वायरस की पहचान की गयी है जो युवा लोगों को अधिक प्रभावित करता है। इस पर गहन अनुसंधान की जरूरत है।
सीसीएमबी के निदेशक ने बताया कि सीसीएमबी और देश के अन्य शोधकर्ताओं द्वारा अनुक्रमित जीनोम के विश्लेषण से पता चला है कि भारत में वायरस का प्रारंभिक प्रसार मुख्य रूप से नये भारत विशिष्ट क्लैड के कारण हुआ था, जिसका नाम आई/ए3आई क्लैड था। वायरस के इस स्वरूप का भारत में प्रवेश दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के जरिए हुआ था।
सीसीएमबी की ओर से किए गए विश्लेषण से यह पता चला है कि समय के साथ, कमजोर ए3आई क्लैड को अंततः ए2ए क्लैड द्वारा बदल दिया गया था, जो विश्व स्तर पर प्रचलित स्ट्रेन भी है।
उन्होंने कहा कि सीसीएमबी कोरोना वायरस के नमूनों का परीक्षण शुरू करने वाली पहली गैर-आईसीएमआर प्रयोगशाला थी। इसने अन्य शोध संस्थानों और विश्वविद्यालयों में परीक्षण के लिए एसओपी भी स्थापित किये। इसने परीक्षण दिशा-निर्देशों के आधार पर चिकित्सा अस्पतालों और अन्य परीक्षण केंद्रों के 200 से अधिक कर्मियों को प्रशिक्षित किया है।
डॉ. मिश्रा ने कहा कि सीसीएमबी ने अभी तक आरटी-पीसीआर पद्धति के जरिये 50,000 से अधिक नमूनों की जांच की है। उन्होंने कहा कि सभी सीएसआईआर लैबों ने अब तक सात लाख से अधिक नमूनों की जांच की है। उन्होंने यह भी कहा कि सीसीएमबी के ड्राई स्वैब डायरेक्ट आरटी-पीसीआर पद्धति को आईसीएमआर ने मंजूरी दे दी है।
राजधानी में वैश्विक महामारी कोविड-19 की रोकथाम के लिये पहले चरण में 51 लाख लोगों को वैक्सीन लगायी जाएगी और इसके लिए एक करोड़ दो लाख वैक्सीन की आवश्यकता होगी।
General Desk

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

1 day ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

2 days ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

2 days ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

2 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

3 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

3 days ago