फोटो सोशल मीडिया

दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अब मेट्रो बिना ड्राइवर के दौड़ेगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) 28 दिसंबर को देश की पहली चालक रहित मेट्रो ट्रेन (Driverless Metro Train) को हरी झंडी दिखाएंगे।

जनकपुरी वेस्ट को नोएडा के बॉटनिकल गार्डन से जोड़ने वाली 37 किलोमीटर लंबी मैजेंटा लाइन पर क्रिसमस के तीसरे दिन यानी 28 दिसंबर को देश की पहली ड्राइवर रहित मेट्रो दौड़ेगी। मोदी 28 दिसंबर को एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर यात्रा के लिए पूरी तरह से परिचालन नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड भी लॉन्च करेंगे। पहले बताया जा रहा था कि 25 दिसंबर के आसपास चालक रहित ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के लिए एक प्रस्ताव प्रधानमंत्री कार्यालय को भेजा गया है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अब तक मेट्रो रेलवे के लिए जो जनरल रूल्स लागू हैं, उनके तहत बिना ड्राइवर वाली मेट्रो के परिचालन की  कोई व्यवस्था नहीं थी। इसी वजह से आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय को ड्राइवरलेस ट्रेन ऑपरेशंस के लिए मेट्रो रेलवे जनरल रूल्स में परिवर्तन करना जरूरी था। अब नियमों में बदलाव कर लिया गया है तथा नए मेट्रो रेलवे जनरल रूल्स 2020 बनाए गए हैं, जिनमें चालक रहती मेट्रो परिचालन की व्यवस्था की गई है।

आपको बता दें कि तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने डीएमआरसी के शाहदरा से तीस हजारी तक 8.2 किलोमीटर लंबे पहले खंड का उद्घाटन किया था, जिसमें सिर्फ छह स्टेशन थे। इसके एक बाद दिल्ली मेट्रो ने 25 दिसंबर, 2002 को अपने व्यावसायिक संचालन की शुरुआत की थी। मौजूदा समय में डीएमआरसी की अब 242 स्टेशनों के साथ 10 लाइनें हैं तथा प्रति दिन औसतन 26 लाख से अधिक यात्री सफर करते हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here