Coronavirus
सांकेतिक तस्वीर

कोरोना वायरस को लेकर ब्रिटेन से आ रही खबरें चिंता बढ़ा रही है। कोरोना वायरस का नया प्रकार (स्‍ट्रेन) ब्रिटेन की राजधानी लंदन सहित पूरे पूर्वी इंग्‍लैंड में ‘बेकाबू’ हो गया है। इसके कारण लंदन में उत्पन्न हुई स्थिति के मद्देनजर कई देशों ने ब्रिटेन जाने और वहां से आने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध लगा द‍िया है। कोरोना का यह नया स्‍ट्रेन सिर्फ ब्रिटेन ही नहीं, बल्कि इटली, नीदरलैंड, डेनमार्क, ऑ‍स्‍ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में भी फैल चुका है। इसी गंभीर की गंभीरता को देखते हुए भारत सरकार ने आज इस मसले पर विचार करने के लिए आपात बैठक बुलाई है।

कोरोना का नया स्ट्रेन ब्रिटेन में तेजी से फैल रहा है। यह पूराने वायरस की तुलना में 70 प्रतिशत अधिक तेजी से फैलता है। भारत सरकार को डर है कि यदि यह वायरस देश में आया तो संक्रमण के मामले बहुत तेजी से बढ़ सकते हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ब्रिटेन की स्थिति पर चर्चा के लिए डीजीएचएस यानी स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक की अध्यक्षता में सोमवार को संयुक्त निगरानी समूह की बैठक होगी। इस बैठक में भारत में विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधि डॉ रॉडरिको एच ऑफ्रिन भी शामिल हो सकते हैं।

ब्रिटिश सरकार द्वारा वायरस के नए प्रकार के ‘नियत्रंण से बाहर’ होने की चेतावनी जारी करने के बाद अर्जेंटीना सहित कई देशों ने ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी है। वहीं, ब्रिटिश सरकार ने रविवार से सख्त लॉकडाउन लागू कर दिया है।

हालांकि ब्रिटेन के स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों ने कहा कि इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि यह वायरस ज्‍यादा घातक या वैक्‍सीन के खिलाफ अलग प्रतिक्रिया देने वाला है, यह 70 फीसदी ज्‍यादा संक्रमण योग्‍य पाया गया है। वायरस के नए स्ट्रेन का पता लगने के बाद अर्जेंटीना, नीदरलैंड और बेल्जियम ने ब्रिटेन जाने वाली तथा वहां अपने देश में आने वाली वाली उड़ानों पर रोक लगा दी है।

अर्जेंटीना ब्रिटेन जाने वाली तथा वहां से आने वाली विमानों पर आज से रोक लगा दी है। वहीं, नीदरलैंड ने ब्रिटेन से आने-जाने वाली उड़ानों पर कम से कम इस साल के अंत तक रोक लगा दी है और बेल्जियम ने मध्यरात्रि से ब्रिटेन से आने-जाने वाली उड़ानों पर 24 घंटे के लिए रोक लगाई है। बेल्जियम ने ब्रिटेन को जोड़ने वाली रेल सेवा भी स्थगित कर दी है।

आपको बता दें कि ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने श्रेणी-4 के सख्त प्रतिबंधों को तत्काल प्रभाव से लागू करते हुए कहा था कि कोरोना वायरस का एक नया स्ट्रेन सामने आया है। उन्होंने कहा था कि ऐसा प्रतीत होता है कि यह  पूर्व के वायरस के मुकाबले 70 प्रतिशत अधिक तेजी से फैलता है और लंदन और दक्षिण इंग्लैंड में तेजी से संक्रमण फैला सकता है। संक्रमण की दर बढ़ने को लेकर रविवार से सख्त पाबंदियों के साथ लॉकडाउन लागू किया गया था जिसके चलते लाखों लोग घरों के अंदर ही रहने को मजबूर हो गए हैं। गैर-जरूरी वस्तुओं की दुकानें और प्रतिष्ठान भी बंद कर दिए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here