Snowfall In Srinagar
सांकेतिक तस्वीर

जम्मू -कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर और गुलमर्ग में रात का तापमान शून्य से नीचे 3.2 डिग्री सेल्सियस रहने के बाद दिन में तेज धूप खिलने से तापमान में सुधार हुआ और इससे लोगों को काफी राहत मिली है।

विश्व प्रसिद्ध स्की रिसॉर्ट गुलमर्ग जो कई फुट बर्फ से ढका हुआ है वहां इस मौसम की सबसे सर्द रात रही और तापमान शून्य से नीचे (-)10.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जबकि कश्मीर घाटी के अन्य हिस्सों में तेज धूप खिलने से तापमान सामान्य से नीचे रहा।

मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि अगले छह दिनों के दौरान आसमान साफ रहने से रात के तापमान में और गिरावट आने का अनुमान है हालांकि तेज धूप खिलने के कारण मौसम में सुधार आया है।

सीमांत शहर द्रास क्षेत्र सबसे ठंडा स्थान रहा और यहां न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 18.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जबकि कारगिल में 13.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

श्रीनगर में तापमान सोमवार से दो डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया और यह रात में शून्य से नीचे 3.2 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से लगभग दो डिग्री कम है।

शहर के लोगों को मंगलवार सुबह उठते ही ठंड से दो चार होना पड़ा।

लेकिन आसमान साफ रहने और तेज धूप के कारण इसमें सुधार आया हालांकि शीतलहर जारी रही।

वाहन चालक और मैकेनिक सड़क किनारे अपने आप को गरम रखने के लिए अलाव जलाते हुए दिखाई दिए।

उन्होंने कहा कि श्रीनगर में अगले 24 घंटों के दौरान मौसम शुष्क रहेगा जहां अधिकतम और न्यूनतम तापमान लगभग 11 डिग्री और शून्य से नीचे चार डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

गुलमर्ग से फोन पर एक होटल मालिक ने यूनीवार्ता को बताया कि उम्मीद है कि आने वाले हफ्तों में पर्यटकों की भीड़ बढ़ेगी।

विश्व प्रसिद्ध हेल्थ रिसॉर्ट पहलगाम घाटी का एक मात्र ऐसा स्थान रहा जहां रात के तापमान में कुछ सुधार देखा गया लेकिन यहां तापमान सामान्य से नीचे रहा।

पहलगाम में सोमवार को न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे (-)6.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here