Courtesy Social Media

दिल्ली डेस्क

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन 2021 में आयोजित होने वाले समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगे। यह जानकारी चार दिवसीय दौरे पर भार आए  ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर के साथ यहां हुई द्विपक्षीय बैठक के दौरान दी। इस बैठक में भारत तथा ब्रिटेन ने कोविड काल की समाप्ति के बाद अपने द्विपक्षीय रणनीतिक साझीदारी को और मजबूत बनाने के लिए पांच सूत्रीय एजेंडा तय किया। साथ ही आतंकवाद तथा  कट्टरवाद के विरुद्ध चिंताएं साझा कीं।

डॉमिनिक राब ने बैठक के बाद संवाददाताओं को बताया कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री  जॉनसन ने अगले साल गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगे। उन्होंने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आमंत्रण को स्वीकार कर लिया है। ब्रिटिश विदेश मंत्री ने कहा कि जानसन ने अगले वर्ष होने वाले जी-7 के शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए मोदी को ब्रिटेन आने का निमंत्रण दिया है।

वहीं डॉ. जयशंकर ने गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में बतौर मुख्य अतिथि  जानसन के शामिल होने पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस परेड में जानसन का आना हमारे द्विपक्षीय संबंधों में एक नये युग की शुरुआत का एक अहम संकेत होगा। उन्होंने कहा कि आज की बैठक में भारत एवं ब्रिटेन की रणनीतिक साझीदारी को नयी ऊंचाई पर ले जाने के बारे में चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि हमने में पांच मुख्य विषयों – लोगों के बीच संपर्क बढ़ाने, कारोबार एवं समृद्धि, प्रतिरक्षा एवं सुरक्षा, जलवायु परिवर्तन एवं स्वास्थ्य पर ध्यान केन्द्रित किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here