File Picture

विदेश डेस्क

प्रखर प्रहरी

वाशिंगनः अमेरिका के अगले राष्ट्रपति डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जो बिडेन होंगे। वह 20 जवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ट ट्रम्प बिडेन के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होंगे। बिडेन  राष्ट्रपति पद के चुनाव में जीत हासिल कर ली है। हालांकि उनकी जीत की औपचारिक घोषणा छह जनवरी को होगी। इस दिन कांग्रेस (अमेरिकी संसद) के दोनों सदन सीनेट तथा हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव बिडेन की जीत की घोषणा करेंगे।

बिडेन इलेक्टोरल कॉलेज में भी जीत हासिल की है। बिडेन ने सोमवार को हुई वोटिंग में 306 प्राप्त किए, जबकि ट्रम्प को 232 वोट मिले। आपको बता दें कि अमेरिका में कुल 538 इलेक्टोरल वोट हैं। इस तरह से बहुमत हासिल करने के लिए 270 वोटों की जरूरत होती है।

बिडेन ने की पुष्टि होने के बाद कहा कि मैं हर अमेरिकी का राष्ट्रपति बनूंगा। उन्होंने कहा कि यह लोकतंत्र की जीत है। हम सभी मतदाता हैं और अपने अधिकार का प्रयोग करते हैं। अब वक्त आ गया है, जब हम एकजुट हों और हालात बदलें। यह जख्मों को भरने का समय है। मैं अब हर अमेरिकी नागरिक का राष्ट्रपति हूं।

आपको बता दें कि अमेरिका में राष्ट्रपति का चुनाव इलेक्टोरल कॉलेज की वोटिंग से ही होता है। देश के हर क्षेत्र से चुने गए इलेक्टर्स 50 राज्यों की राजधानी में जुटते हैं और राष्ट्रपति पद के लिए वोटिंग करते हैं। अमेरिका में 538 इलेक्टोरल वोट हैं। अतः जीत हासिल करने के लिए उम्मीदवार को कम से कम 270 इलेक्टोरल वोट प्राप्त करने होते हैं।

बाइडेन 20 जनवरी को अमेरिका के राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। इस दिन को अमेरिका में इसे इनॉगरेशन डे कहा जाता है। अमेरिका के निर्वतमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प इस शपथ समारोह में हिस्सा नहीं लेंगे। व्हाइट हाउस के डोमेस्टिक पॉलिसी एडवाइजर स्टीफन मिलर ने बताया कि ट्रम्प बिडेन के इनॉगरेशन डे सेरेमनी का हिस्सा नहीं होंगे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here