corona vaccine.2
सांकेतिक तस्वीर

अब दुनिया में कोरोना वायरस महामारी की उलटी गिनती शुरू हो गई है. क्योंकि अब दौर कोरोना वायरस को खत्म करने वाली वैक्सीन का है. रूस, ब्रिटेन और अमेरिका में तो टीके लगने शुरू हो गए हैं. भारत में टीके कब लगेंगे इसे लेकर अभी कुछ भी साफ नहीं है लेकिन इसकी प्रक्रिया क्या होगी, इसे लेकर मोदी सरकार ने गाइडलाइन जारी की है. सरकार का कहना है कि शुरुआत में, एक घंटे में 13 से 14 लोगों को ही वैक्सीन दी जाएगी. इसके बाद उन्हें 30 मिनट तक निगरानी में रखा जाएगा. जिससे किसी भी तरह के साइड इफेक्ट को देखा जा सके.

केंद्र सरकार का कहना है कि कोरोना वायरस वैक्सीन देने की प्रक्रिया चुनाव की तरह होगी. हर वैक्सीन साइट पर 5 वैक्सीन ऑफिसर होंगे. इनमें एक सुरक्षाकर्मी, एक अधिकारी वेटिंग, एक वैक्सीनेशन और एक निगरानी के लिए होगा.

लोगों तक वैक्सीन पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार ने एक्सपर्ट ग्रुप बनाया है. इस ग्रुप को नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्सीन एडमिनिस्ट्रेशन फॉर कोविड-19 नाम दिया गया है. एक्सपर्ट ग्रुप भारत में वैक्सीन आने पर राज्यों को गाइड करेगा.

केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के मुताबिक, भारत में कोरोना वैक्सीन आने पर हर सेशन में पहले स्वास्थ्य कर्मचारियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन दी जाएगी. हर सेशन में इनके लिए अलग से वैक्सिनेशन साइट फिक्स की जाएगी. इसके अलावा हाई रिस्क वाले लोगों के लिए भी अलग से मोबाइल साइट और टीमें बनाई जाएंगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here