File Picture

संवाददाता

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः किसानों की आय को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जोरदार हमला बोला है। उन्होंने कहा कि देश का आम कृषक पंजाब के किसान के बराबर आय चाहता है, लेकिन मोदी सरकार उन्हें बिहार के किसान की आमदनी के समकक्ष रखना चाहती है।

उन्होंने शुक्रवार को ट्वीट कर कहा,  “ किसान चाहता है कि उसकी आय पंजाब के किसान जितनी हो जाए। मोदी सरकार चाहती है कि देश के सब किसानों की आय बिहार के किसान जितनी हो जाए।” उन्होंने अपने पोस्ट के साथ एक आंकड़ा शेयर किया है, जिसमें बताया गया है देश मे सबसे ज्यादा वार्षिक औसत आय पंजाब के किसानों की और सबसे कम बिहार के किसान की है। पंजाब में एक किसान की औसत सालाना आय दो लाख 16 हज़ार 708 रुपये है, जबकि बिहार के किसान की वार्षिक औसत आय देश मे सबसे कम 42 हज़ार 684 रुपये है।

हरियाणा का किसान एक लाख 73 हज़ार 208 रुपये की औसत आय के साथ दूसरे और एक लाख 52 हज़ार 196 रुपये की आय के साथ जम्मू कश्मीर का किसान तीसरे स्थान पर है। केरल का किसान चौथे और कर्नाटक का पांचवे स्थान पर है।
किसान की सबसे कम आय बिहार में है और उससे थोड़ा ऊपर पश्चिम बंगाल के किसान की आय 47 हज़ार 760 रुपये है, जबकि झारखंड का किसान 56 हज़ार 602 रुपये की आय के साथ निचले क्रम से तीसरे पायदान पर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here