Covid Vaccination In Britain
ब्रिटेन में शुरू हुआ कोविड वैक्सीनेशन (फोटो: AFP)

कोरोना वायरस महामारी का पूरी दुनिया में कहर है. पूरे एक साल के इंतजार के बाद अब कई देशों ने कोरोना वैक्सीन बना लेने का दावा किया है. ब्रिटेन में तो इसके टीके भी लगने शुरू हो गए हैं. लेकिन टीके लगने के बाद जो खबर आई है, वो परेशान कर देने वाली है. खबर ये है कि इस वैक्सीन के साइड इफेक्ट खतरनाक हैं. तो आइए जानते हैं कि टीका लगने के बाद आखिर ऐसा क्या हुआ जिससे ब्रिटेन में हड़कंप मच गया.

दरअसल, ब्रिटेन ने मंगलवार (8 दिसंबर) को कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान की शुरूआत हुई. नब्बे वर्षीय मार्गरेट कीनन पूरे विश्व में टीके का डोज लेने वाले पहली महिला भी बनीं. ये खबर सुर्खियों में छाई रही. लेकिन दो एनएचएस कर्मचारियों को टीका लगाए जाने के बाद एलर्जी संबंधी दिक्कतें शुरू हुईं. इस खबर से सनसनी फैल गई.

यूके मेडिसिन्स एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी ने कथित तौर पर एनएचएस ट्रस्टों को सलाह दी है कि ड्रग्स, टीके या भोजन के कारण होने वाले महत्वपूर्ण एलर्जी की प्रतिक्रिया वाले लोगों को टीका नहीं लगाया जाना चाहिए.

एनएचएस इंग्लैंड ने पुष्टि की है कि टीकाकरण कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी ट्रस्टों को इसके बारे में पता है और बुधवार से सभी लोगों से पूछा जाएगा कि क्या उनमें पहले से एलर्जी का इतिहास है या नहीं.

आपको बता दें कि ब्रिटेन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि गंभीर एलर्जी प्रतिक्रियाओं वाले लोगों को फाइजर और बायोएनटेक की ओर से विकसित कोविड-19 वैक्सीन के टीके नहीं लगाना चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here