दिल्ली डेस्क

प्रखर प्रहरी

दिल्ली- कोरोना वैक्सीन को लेकर एक अच्छी खबर है। फाइजर के बाद अब पुणे स्थिति (SII) यानी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की  वैक्सीन ‘कोविशील्ड के आपातकाली इस्तेमाल की इजाजत मांगी है। एसआईआई ने इसके लिए डीसीजीआई यानी भारतीय औषधि महानियंत्रक पास आवेदन किया है। इस बात की जानकारी एसआईआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला ने सोमवार को दी। उन्होंने बताया कि उनकी कंपनी ने ऑक्सफोर्ड की ‘कोविशील्ड’ के आपातकालीन इस्तेमाल के लिए डीसीजीआई से अनुमति मांगी है।

पूनावाला ने ट्वीट कर कहा,  “वादे के अनुसार, वर्ष 2020 खत्म होने से पहले सीरम इंस्टीट्यूट ने भारत में निर्मित पहली कोरोना वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ के आपात इस्तेमाल के लिए आवेदन किया है। इससे अनगिनत जिंदगियां बचेंगी और मैं भारत सरकार तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अमूल्य सहयोग के लिए धन्यवाद देता हूं।”

आपको बता दें कि कोविशील्ड को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका ने विकसित किया है।  एसआईआई आईसीएमआर यानी भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के सहयोग से भारत में इस वैक्सीन का दूसरे और तीसरे चरण का मानव परीक्षण कर रहा है। साथ ही एसआईआई भारत में इस वैक्सीन का निर्माण भी कर रहा है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार एसआईआई इस वैक्सीन की चार करोड़ डोज बना चुका है। यह वैक्सीन दो से आठ डिग्री के तापमान पर रखी जाती है। इसीलिए भारत में इसका इस्तेमाल अधिक आसान है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here