pfizer-vaccine
File Picture

संवाददाता

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः कोरोना वैक्सीन को लेकर एक बड़ी अच्छी खबर सामने आ रही है। दुनिया की मशहूर दवाम निर्माता कंपनी फाइजर की भारतीय इकाई ने कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की औपचारिक मंजूरी के लिए डीसीजीआई यानी भारतीय औषधि महानियंत्रक पास आवेदन किया है। आपको बता दें कि ब्रिटेन तथा बहरीन में फाइजर के  कोविड-19 टीके का इस्तेमाल करने की मंजूरी मिल चुकी है।

सूत्रों से मिली सूचना के अनुसार फाइजर ने डीसीजीआई के पास दायर किए गए अपने आवेदन में देश में टीके के आयात एवं वितरण के संबंध में मंजूरी दिए जाने का अनुरोध किया है। साथ ही दवा एवं क्लीनिकल परीक्षण नियम,2019 के विशेष प्रावधानों के तहत भारत की आबादी पर क्लीनिकल परीक्षण की छूट दिए जाने की भी गुजारिश की है।

सूत्रों ने कहा, ” फाइजर इंडिया ने डीसीजीआई के पास चार दिसंबर को भारत में उसके कोविड-19 टीके के आपातकालीन उपयोग की मंजूरी के लिएआवेदन किया है।”

आपको बता दें कि ब्रिटेन ने सबसे पहले फाइजर के कोविड-19 टीके को आपातकालीन इस्तेमाल करने की मंजूरी प्रदान की थी। इसके बाद बहरीन ने फाइजर के कोविड वैक्सीन का टीकाकरण करने की इजाजत दी और ऐसा करने वाला दुनिया का दूसरा देश बन गया। अमेरिका दवा निर्माता कंपनी फाइजर ने जर्मनी की दवा निर्माता कंपनी बायोएनटेक के साथ मिलकर कोविड वैक्सीन को विकसित किया है। कंपनी अमेरिका में भी ऐसी मंजरी के लिए आवेदन कर चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here