संवाददाता

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः कृषि संबंधित तीन नए कानूनों के खिलाफ किसानों के आंदोलन का आज 10वां दिन है। सर्द मौसम के बावजूद किसान दिल्ली की सीमाओं पर डटे हुए हैं। इस बीच किसानों के आंदोलन को समाप्त कराने को लेकर सरकार और किसानों के प्रतिनधियों के बीचआज दोपहर दो बजे 5वें दौर की बातचीत होगी।

उधर किसानों ने आंदोलन की आगे की रणनीति को लेकर शुक्रवार को बैठक की। बैठक के बाद किसानों ने कहा कि यदि कानून वापस नहीं लिया गया तो हमलोग आठ दिसंबर को भारत बंद करेंगे। सभी टोल प्लाजा पर कब्जा करेंगे। भारतीय किसान यूनियन के महासचिव हरविंदर सिंह लखवाल ने शुक्रवार को कहा कि हम आने वाले दिनों में दिल्ली की बची हुई सड़कों को भी ब्लॉक करेंगे। किसान संगठन पांच दिसंबर दिसंबर यानी शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पुतले फूंकने की घोषणा पहले ही कर चुके हैं।

दिल्ली के टिकरी-कुंडली बॉर्डर पर आंदोलन कर रहे डेढ़ सौ से ज्यादा किसान बुखार और खांसी से पीड़ित हैं। यहीं नहीं यहां लगे कैंपों में हजारों किसान ऐसे हैं, दवाइयां ले रहे हैं, लेकिन सरकारी अपील के बावजूद वे कोरोना टेस्ट नहीं करवा रहे हैं। अब तक तीन किसानों की मौत हो चुकी है। उधर, किसानों को समर्थन देने पहुंचे हरिया के महम से निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इस बीच हरियाणा भाकियू के प्रवक्ता राकेश बैंस ने बताया कि हम किसानों से अपील कर रहे हैं कि तबीयत खराब होते ही जांच करवाएं। जिन किसानों को बुखार है, वे कोरोना टेस्ट भी कराएं।

आपको बता दें कि किसानों के प्रतिनिधियों तथा सरकार के बीच गत गुरुवार को चौथे दौर की बातचीत हुई था। करीब 7 घंटे चली चली वार्ता में कोई समाधान नहीं निकल पाया था और इस तरह से वार्ता बेनतीजा रही थी। बैठक के बाद क्रांतिकारी किसान यूनियन के नेता दर्शनपाल ने कहा था कि केंद्र सरकार कानूनों में कुछ सुधार करने पर राजी है, लेकिन  हम नहीं। हमने उन्हें बता दिया है कि पूरे कानून में ही खामी है। लिहाजा, इन्हें वापस लिया जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here