संवादादाता

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः कोरोना वैक्सीन को लेकर एक अच्छी खबर आ रही है। डीसीजीआई यानी भारतीय औषधि महानियंत्रक ने दवा बनाने वाली कंपनी जाइडस कैडिला को कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण के मानव परीक्षण के लिए अनुमति प्रदान कर दी है।

यह जानकारी कंपनी ने शुक्रवार को दी। कंपनी के बताया कि उसकी कोरोना वैक्सीन के लिए तीसरे चरण का मानव परीक्षण इसी माह शुरु हो जायेगा। यह परीक्षण देश के 20 से 25 केंद्रों पर किया जायेगा तथा इसका परीक्षण 250 वॉलंटियर्स पर होगा। कंपनी ने बताया कि दूसरे चरण के मानव परीक्षण के नतीजों के अनुसार उसकी कोरोना वैक्सीन प्रभावी है। इस वैक्सीन की एक ही खुराक दी जायेगी।

कैडिला हेल्थकेयर लिमिटेड के प्रबंध निदेशक डॉ शार्विल पटेल ने कहा,“ हमें अपनी कोरोना वैक्सीन के दूसरे चरण के मानव परीक्षण के परिणाम से खुशी हो रही है। परीक्षण के दौरान यह पाया गया कि यदि यह वैक्सीन संक्रमण के शुरुआती समय में मरीज को दी जाती है तो व्यक्ति में वायरस की संख्या कम होने लगती है। हमारा लक्ष्य ऐसा उपचार तलाशना है जो सुरक्षित हो, जिसे देना आसान हो और जो संक्रमितों की संख्या में भी कमी लाए।”

कंपनी की कोरोना वैक्सीन का दूसरे चरण का मानव परीक्षण 40 व्यस्कों पर किया गया था। ये सभी वालंटियर संक्रमित थे, लेकिन गंभीर रूप से बीमार नहीं थे। इन सभी को वैक्सीन की एक खुराक दी गई और इसके 14वें दिन जब उनका आरटी-पीसीआर टेस्ट किया गया, तो पाया गया कि 95 प्रतिशत मरीज संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। वैक्सीन देने के सातवें ही दिन 16 वालंटियर का आरटी-पीसीआर टेस्ट का परिणाम निगेटिव था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here