स्पोर्ट्स डेस्क

प्रखर प्रहरी

कैनबराः विदेशी सरजमीं पर लगातार पांच सात एकदिवसीय मैच हारने के बाद भारतीय टीम को बुधवार को जीत नसीब हुई। टीम इंडिया ने आज यहां खेले गए तीसरे और सीरीज के आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया को 13 रन से हरा दिया। इस तरह से टीस इंडिया सीरीज में क्लीन स्वीप होने से बच गई। ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज 2-1 से जीत ली। इससे पहले न्यूजीलैंड ने इसी साल फरवरी में भारत को तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप किया था।

टीम इंडिया ने कैनबरा टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया और हार्दिक पंड्या की आतिशी पारी तथा रविंद्र जडेजा की बेहतरी अर्धशतकीय पारी की बदौलत पांच विकेट के नुसकान 302 दो रन का सम्मान जनक स्कोर खड़ा किया। वहीं 303 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतपी ऑस्ट्रेलिया की टीम 289 रन ही बना सकी। ऑस्ट्रेलिया की ओर से कप्तान एरॉन फिंच ने सबसे ज्यादा 75 और ग्लेन मैक्सवेल ने 59 रन की पारी खेली।

76 बॉलों पर 92 रन बनाने वाले हार्दिक पंड्या को मैन ऑफ द मैच चुना गया। पांड्या ने अपनी पारी के दौरान एक छक्का और सात चौके जड़े। वहीं ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्ताह स्टीव स्मिथ को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। उन्होंने तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज के 72 की औसत से 216 रन बनाए। इसमें दो शतक शामिल हैं।

कैनबरा में खेले गए सीरीज के आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही। पहली बार ओपनिंग करने आए मार्नस लाबुशाने महज सात रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें टी नटराजन बोल्ड किया। नटराजन का डेब्यू मैच में यह पहला विकेट रहा। इसके बाद शार्दूल ठाकुर ने दो विकेट लिए। उन्होंने स्टीव स्मिथ सात रन पर विकेटकीपर लोकेश राहुल के हाथों कैच करवाया, जबकि  मोइसेस हेनरिक्स का 22 शिखर धवन कैच लपका। इसके बाद हेनरिक्स ने फिंच के साथ तीसरे विकेट के लिए 61 रन की साझेदारी की।

इस टीम के साथ ही भारतीय टीम ने एक इतिहास रच दिया। टीम इंडिया कैनबरा के मनुका ओवल मैदान पर पहली बार कोई मैच जीती है, जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम इस मैदान पर पहली बार कोई एकदिवसीय मैच हारी है। इस से पहले भारतीय टीम ने इस मैदान पर चार एकदिवसीय मैच खेले थे और चारों में ही टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here