संवाददाता

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः कृषि से संबंध नये कानूनों के खिलाफ किसानों ने अपना आंदोलन और तेज कर दिया है। पर केंद्र सरकार तथा किसानों के बीच मंगलवार को हुई पहले दौर की वार्ता बेनतीजा रही। इसके बाद किसानों ने अपने आंदोलन (Farmer Protest) और तेज करने का फैसला लिया। किसान बड़ी संख्या में दिल्ली की सीमा के पर डटे हैं और नोएडा-दिल्ली के चिल्ला बॉर्डर (Chilla Border) पर धरना दे रहे हैं। किसानों के प्रदर्शन के कारण आज दिल्ली से नोएडा जाने वालों तथा वहां से दिल्ली आने वालों को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। किसानों के प्रदर्शन के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने टिकरी, झाड़ौदा और चिल्ला बॉर्डर को यातायात के लिए बंद कर दिया है। इस बात की जानकारी दिल्ली यातायात पुलिस ने ट्वीट कर दी है। जानें आज दिल्ली-नोएडा के कौन-कौन से रास्ते बंद हैं और से खुले हैं?

सिंधु तथा टिकरी बॉर्डर के रास्ते जाने से करें गुरेज

दिल्ली यातायात पुलिस ने लोगों को सिंधु तथा टिकरी बॉर्डर के रास्ते जाने से  बचने की सलाह दी है। पुलिस ने इन दोनों मार्गों को बंद कर दिया है। वहीं  मुबारका चौक और जीटीके (GTK) रोड पर ट्रैफिक को डायवर्ट किया गया है। पुलिस ने सिग्नेचर ब्रिज से आउटर रिंग रोड और फिर रोहिणी जाने के रास्ते में भारी ट्रैफिक की आशंका जताई है

दिल्ली यातातयात पुलिस के अनुसार यातयात के लिए झाड़ौदा, डासना, धारूला, जैतकारा, बादूसरी, कापसहेड़ा, राजोकरी, राष्ट्रीय राजमार्ग -8 (NH8), बिजवासन/बेजहरा, पालम विहार और डुंडेहरा बॉर्डर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

दिल्ली यातायात पुलिस ने बताया है कि सिंघू बॉर्डर अभी भी दोनों ओर से बंद है। लामपुर, औचंदी और दूसरे छोटे बॉर्डर भी बंद हैं। इनकी जगह वैकल्पिक मार्ग अपनाने अपील की गई है।

उधर, दिल्ली-नोएडा- चिल्ला बॉर्डर पर किसानों का प्रदर्शन जारी है। अलीगढ़, हाथरस, आगरा और गौतमबुद्ध नगर जिले के सैकड़ों किसान मंगलवार शाम को ही नोएडा में चिल्ला बॉर्डर पहुंच गए। किसानों ने मंगवार शाम लगभग साढ़े चार बजे चिल्ला बॉर्डर पर धरना देना शुरू किया और यातायात जाम कर दिया। किसान मुख्य मार्ग पर अपने ट्रैक्टर ट्रॉली खड़े कर धरना दे रहे हैं।

दिल्ली यातायात पुलिस के अनुसार हरियाणा बॉर्डर से इलाकों में धनसा, दौराला, कापाशेरा, राजोकरी एनएच 8, बिजवासन/ बजघेरा, पालम विहार और डूंडाहेड़ा सीमाए खुली हुई है।

इसके साथ ही टिकरी बॉर्डर, झारोडा बॉर्डर, झटिकरा बॉर्डर पर किसी भी तरह के ट्रैफिक मूवमेंट पर पाबंदी है। ऐसे में इस रास्ते से बचने की सलाह ट्रैफिक पुलिस ने दी है। बडुसराय बॉर्डर केवल दो पहिया वाहनों के आवागमन के लिए खुला है।

 

वहीं दिल्ली पुलिस की ओर से जारी अलर्ट में लोगों को नोएडा-दिल्ली लिंक रोड से बचने की सलाह दी गई है। ऐसे में जो भी लोग इस रास्ते से होकर दिल्ली या नोएडा आते-जाते हैं वे बुधवार को इसका इस्तेमाल नहीं करें। इसकी जगह पर एनएच-24 और डीएनडी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस बीच दिल्ली नोएडा ट्रैफिक पुलिस की ओर से हेल्पलाइन नंबर 9971009001 भी जारी किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here