corona vaccine.2
सांकेतिक तस्वीर

विदेश डेस्क

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः वैश्विक महामारी से निजात पाने की कोशिशें जोर-शोर से चल रही है और उम्मीद है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोरोना वैक्सीन की इसी महीने आपूर्ति तथा लगाने की प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद है। मौजूदा समय की स्थिति को देखते हुए ऐसा लग रहा है कि ब्रिटेन में फाइजर और बायोएनटेक के कोविड वैक्सीन सबसे पहले पास हो सकती है। उम्मीद की जा रही है कि यहां पर सात दिसंबर से इसकी आपूर्ति भी शुरू हो जाएगी। वहीं अमेरिका में एफडीए यानी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन की एडवायजरी मीटिंग 10 दिसंबर को होने वाली है। इसके बाद किसी वैक्सीन को आपातकाली मंजूरी मिल सकती है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ब्रिटेन ने अप्रूवल प्रक्रिया में तेजी लाने की योजना बनाई है और उम्मीद की जा रही है कि फाइजर और बायोएनटेक द्वारा विकसित वैक्सीन को सबसे पहले अप्रूव किया जा सकता है। आपको बता दें कि अभी तक सिर्फ चीन और रूस ने ही अपने वैक्सीन को लोगों को लगाने की इजाजत दी है, लेकिन इनके  फैसलों पर सवाल भी उठे हैं, क्योंकि इन्होंने मंजूरी लार्ज-स्केल ट्रायल्स के नतीजे आने के पहले दे दी थी।

उधर, ब्रिटिश सरकार चाहती है कि टीकाकरण की प्रक्रिया क्रिसमस से पहले शुरू कर दी जाए। ब्रिटेन के ड्रग रेगुलेटर मेडिसिन्स एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी ने कहा है कि सेफ्टी से समझौता किए बिना वह फाइजर वैक्सीन को जितनी जल्दी हो सके वह अप्रूवल कर देगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here