Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
क्या आपने कभी व्हाट्सएप के इन फीचर्स का इस्तेमाल किया है, नहीं तो जरूर करें, बेहतरीन रहेगा अनुभव
Subscribe for notification
Categories: गैजेट्स

क्या आपने कभी व्हाट्सएप के इन फीचर्स का इस्तेमाल किया है, नहीं तो जरूर करें, बेहतरीन रहेगा अनुभव

नये फीचर्स और अपडेट्स के लिअ मशहूर मैसेजिंग प्लैटफॉर्म WhatsApp ने 2020 में भी ढेरों सारे नए फीचर्स इसमें शामिल किए गए हैं। साथ ही 2019 के फीचर्स को बेहतर बनाया है। इस साल व्हाट्सएप ने स्टोरेज मैनेजमेंट टूल से लेकर पेमेंट फीचर और डार्क मोड को शामिल किया है। हो सकता है कि व्हाट्सएप द्वारा जोड़े गए नए फीचर्स में से किसी पर आपकी नजर न पड़ी हो, इसकि लिए आज हम आपको लिए व्हाट्सएप द्वारा साल 2020 में आए टॉप-पां फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

डार्क मोड
व्हाट्सएप ने साल 2020 की शुरुआत में इस फीचर को जोड़ा था। इस फीचर्स की वजह से ना सिर्फ इसकी वजह से आंखों को आराम मिलता है बल्कि फोन की बैटरी की भी कम खपत होती है। इस फीचर को इनेबल करने पर व्हाट्सएप के सारे सेक्शंस का बैकग्राउंड डार्क ग्रे कलर का हो जाता है। इसका स्तेमाल करने के लिए आपको सेटिंग्स सेक्शन में Chats पर टैप करना होता है। डिस्प्ले सेक्शन में Theme पर टैप करने के बाद यूजर्स को तीन ऑप्शंस Light, Dark और System Default मिलते हैं।

वॉट्सऐप पेमेंट
व्हाट्सएप को हाल ही में भारत में अपना पेमेंट सिस्टम लाने और UPI की मदद से पेमेंट्स की परमिशन मिली है। इसकी मदद से अपने फ्रेंड्स और फैमिली मेंबर्स को पैसे भेजना, उतना ही आसान हो जाएगा, जितना मैसेज भेजना आसान है। हालांकि शुरुआत में यह फीचर शुरु में सिर्फ दो  करोड़ भारतीय उपभोक्ताओं को किया दिया गया है। 2021 में इसमें कई बदलाव होने की उम्मीद की जा रही है। यह ऑप्शन चैट विंडो में अटैचमेंट पर टैप करते ही दिख जाएगा कि यहां पेमेंट ऑप्शन सेलेक्ट करने के बाद बैंक अकाउंट से इसे लिंक करने का ऑप्शन आपको मिलेगा।

एडवांस्ड सर्च
मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप मैसेजेस के अलावा गिफ्ट, विडियो, ऑडियो और फाइल्स को अलग-अलग सर्च करने का ऑप्शन उपभोक्ताओं को दे रहा है। अब सर्च पर टैप करते ही यूजर्स को फोटोज, टेक्स्ट, ऑडियो, गिफ्ट, विडियोज, डॉक्यूमेंट्स और लिंक्स का ऑप्शन मिल जाता है। इस तरह किसी भी आइकन पर टैप करके यूजर्स वैसी फाइल्स सर्च कर सकते हैं।
ग्रुप कॉल लिमिट
2020 में पूरी दुनिया वैश्विक महामारी कोरोना वायरस महामारी का सामना कर रही है और इस दौरान अपनों से जुड़ने के लिए व्हाट्सएप का इस्तेमाल भी खूब बढ़ गया। व्हाट्सएप पर मिलने वाले ग्रुप विडियो या वॉइस कॉलिंग ऑप्शन में पहले सिर्फ चार लोग आपस में जुड़ सकते थे, लेकिन यूजर्स की जरूरत को समझते हुए ऐप ने यह लिमिट बढ़ा दी है। अब एक साथ आठ यूजर्स भी विडियो कॉल या ऑडियो कॉल का हिस्सा वॉट्सऐप पर बन सकते हैं।

स्टोरेज मैनेजमेंट टूल
आपके स्मार्टफोन में व्हाट्सएप ढेर सारा स्टोरेज ले रहा हो तो आप आसानी से बड़ी फाइल्स को डिलीट कर सकते हैं। ऐप पर बेहतर स्टोरेज मैनेजमेंट टूल आने के चलते अब आप फॉरवर्डेड फोटोज, विडियोज और फाइल्स स्टोरेज मैनेजमेंट सेक्शन में जाकर देख सकते हैं और उन्हें डिलीट कर स्टोरेज क्लियर कर सकते हैं। आप अलग-अलग चैट्स का मीडिया भी डिलीट कर सकते हैं। इसके अलावा डेडिकेटेड सेक्शन में आपको 5MB से बड़ी फाइल्स दिख जाती हैं। सेटिंग्स के स्टोरेज एंड डेटा सेक्शन में Manage Storage में जाकर आप यह टूल यूज कर सकते हैं।

Shobha Ojha

Recent Posts

PM मोदी से मिलकर हवाई अड्डा पहुंची टीम इंडिया, मुंबई में शाम 5 बजे खुली बस में विक्ट्री परेड होगी

स्पोर्ट्स डेस्क दिल्लीः विश्वविजेता टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। टी-20 का चैम्पियन…

2 days ago

30 एकड़ में आश्रम, मॉडर्न लुक और कारों का काफिला, जेल से लौटा तो नाम-पहचान बदली, कौन है भोले बाबा

दिल्लीः नाम- सूरज पाल उर्फ 'नारायण साकार हरि' उर्फ 'भोले बाबा', जन्मस्थान- उत्तर प्रदेश के कासगंज जिले की पटियाली तहसील…

3 days ago

पीएम मोदी ने कहा…कांग्रेस के मुंह झूठ लगा, तीन किस्से भी सुनाए, बोले…कांग्रेस अब परजीवी पार्टी कहलाएगी

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर…

4 days ago

पुणे में जीका वायर से दो और मामलों की हुई पुष्टि, अब तक छह मरीज मिले

पुणेः महाराष्ट्र के पुणे में जीका वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं। यहां 01 जुलाई को 2 प्रेग्नेंट महिलाओं…

4 days ago

राहुल गांधी के भाषण पर चली कैची, सदन की कार्यवाही से हटाए गए विवादित हिस्से

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे दिल्लीः संसद सत्र के छठे दिन सोमवार को कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के भाषण के दौरान…

4 days ago

लोकसभा में क्या बोले राहुल कि खड़े हो गए पीएम मोदी

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे प्रखर प्रहरी दिल्लीः संसद सत्र के छठे दिन सोमवार को लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी…

5 days ago