दिल्ली डेस्क

प्रखर प्रहरी

अहमदाबादः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  देश में बन रहीं कोरोना वैक्सीन का डेवलपमेंट जानने के लिए नरेंद्र मोदी तीन शहरों अहमदाबाद, हैदराबाद तता पुमे के दौरे पर हैं। इस सिलसिले में मोदी सबसे पहले अहमदाबाद पहुंचे। यहां उन्होंने निजी क्षेत्र की अग्रणी दवा निर्माता कम्पनी जाइडस के प्रयोगशाला का दौरा किया और कोरोना वाइरस के टीके के विकास  की प्रगति का जायज़ा लिया।

मोदी ने शहर के बाहर  चांगोदर उपनगर में जाइडस बायोलाजिक्स बायोटेक पार्क स्थित प्रयोगशाला का दौरा किया। कम्पनी के चेयरमैन पंकज पटेल और उनके पुत्र तथा प्रबंध निदेशक शरविल पटेल ने उनका स्वागत किया। यहां पर पीएम ने टीका विकास और इसकी बड़े पैमाने पर विनिर्माण प्रक्रिया के बारे  में महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल की। उन्होंने विशेष पीपीई किट पहन कर प्रयोगशाला का दौरा किया और इस दौरान पटेल तथा सम्बंधित वैज्ञानिकों से चर्चा भी की। बाद में उन्होंने ट्वीट कर जानकारी दी कि उन्होंने यह विकसित की जा रही डीएनए आधारित स्वदेशी टीके के बारे में और जानकारी हासिल की।

इसके बाद मोदी हैदराबाद मेंस्वदेशी वैक्सीन ‘कोवैक्सिन’ बना रही कंपनी भारत बायोटेक के रिसर्च सेंटर पहुंचे। वह मोदी 4.30 बजे पुणे के सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया जाएंगे।

 

मोदी के दौरे का पहला पड़ाव : अहमदाबाद

वैक्सीन का नाम: जायकोव-डी
फॉर्मूला: जायडस बायोटेक
बनाने वाली कंपनी: जायडस बायोटेक
प्लांट: चांगोदर इंडस्ट्रियल एरिया, अहमदाबाद गुजरात
स्टेटस: फेज-3 के ट्रायल्स शुरू

मोदी के दौरे का दूसरा पड़ाव : हैदराबाद

वैक्सीन का नाम: कोवैक्सिन
फॉर्मूला: भारत बायोटेक और ICMR
बनाने वाली कंपनी: भारत बायोटेक
प्लांट: हैदराबाद
स्टेटस: ट्रायल तीसरे फेज में, जनवरी तक नतीजे आने की उम्मीद

मोदी के दौरे का दूसरा पड़ाव-पूणे

पुणे के सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया जाएंगे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here