Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
दिल्ली कूचः प्रदर्शन का आज दूसरा दिन, दिल्ली बॉर्डर पर पहुंचे किसान, पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले
Subscribe for notification

दिल्ली कूचः प्रदर्शन का आज दूसरा दिन, दिल्ली बॉर्डर पर पहुंचे किसान, पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले

दिल्ली डेस्क

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः कृषि से संबंध केंद्र सरकार के नये कानूनों के खिलाफ पंजाब और हरियाणा के किसानों के प्रदर्शन का आज दूसरा दिन है। इन दोनों राज्यों के किसान दिल्ली कूच पर अड़े हैं। प्रदर्शनकारी किसानों को पुलिस की पानी की बौछारें, रास्ते जाम करने के लिए लगाए गए बैरिकेड्स और आंसू गैस के गोले भी नहीं रोक पा रहे हैं। प्रदर्शनकारी किसान दिल्ली के सिंघु बॉर्डर तक पहुंच गए हैं। उधर पुलिस ने प्रदर्शनकारी किसानों को तितर-बितर करने के लिए आज फिर आंसू गैस छोड़े, लेकिन किसान पीछे हटने को तैयार नहीं हैं। वे दिल्ली में घुसने के लिए अड़े हुए हैं। उनका कहना है, “हम शांति से प्रदर्शन कर रहे हैं। इसे जारी रखते हुए हम दिल्ली में एंट्री करेंगे। लोकतंत्र में प्रदर्शन की इजाजत होनी चाहिए।”

अब तक क्या हुआ?

  • पुलिस ने किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए पंजाब-हरियाणा बॉर्डर पर सुरक्षा कड़ी की। यहां किसानों ने रातभर डेरा जमाए रखा और सुबह से ही नारेबाजी शुरू कर दी। आज उत्तर प्रदेश में भी किसान सड़कों पर उतरेंगे।
  • भाकियू यानी भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कृषि कानूनों के विरोध में यूपी नेशनल हाइवे अनिश्चितकाल के लिए जाम करने का ऐलान किया।
  • हरियाणा के सोनीपत में किसानों और पुलिस में तनाव बढ़ गया, किसानों का एक जत्था पानीपत-सोनीपत बॉर्डर पर पहुंच गया। किसानों ने यहां भी बैरिकेड्स हटाना शुरू किया।

इससे पहले चंडीगढ़-दिल्ली नेशनल हाइवे पर अंबाला में सद्दोपुर बॉर्डर पर किसानों पर पुलिस ने गुरुवार को हल्का बल प्रयोग किया था। उधर, गुस्साए किसानों ने बैरिकेड्स तोड़कर घग्घर नदी में फेंक दिए और दिल्ली की ओर बढ़ गए। नेशनल हाइवे जाम होने की वजह से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। लोग कई घंटे जाम में फंसे रहे।

केंद्र ने बातचीत के लिए तीन दिसंबर को दिया समय, किसान मांगों पर अड़े
केंद्र सरकार ने किसानों से आंदोलन को खत्म करने की अपील की है। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि किसानों से तीन दिसंबर को बातचीत की जाएगी, लेकिन किसान अपनी बात पर अडे़ हैं। प्रदर्शनकारी किसानों केंद्र सरकारसे कृषि से संबंधित तीनों कानूनों को वापस लेने की मांग कर रहे हैं। पुलिस ने किसानों को रोकने के लिए दिल्ली बॉर्डर पर ट्रकों को आड़ा-तिरछा खड़ा कर रखा है,जिसके कारण बॉर्डर पर वाहनों का लंबा जाम है।

क्यों प्रदर्शन कर रहे हैं किसान?
केंद्र सरकार ने हाल ही कृषि सुधारों के लिए तीन कानून द फार्मर्स प्रोड्यूस ट्रेड एंड कॉमर्स (प्रमोशन एंड फेसिलिटेशन) एक्ट, द फार्मर्स (एम्पावरमेंट एंड प्रोटेक्शन) एग्रीमेंट ऑफ प्राइज एश्योरेंस एंड फार्म सर्विसेस एक्ट और द एसेंशियल कमोडिटीज (अमेंडमेंट) एक्ट लागू किए हैं। किसान इन्हीं तीनों कानूनों का विरोध कर रहे हैं। इसको लेकर पंजाब और हरियाणा के किसान पिछले दो महीनों से सड़कों पर हैं। किसानों को लगता है कि सरकार एमएसपी न्यूनतम समर्थन मूल्य हटाने वाली है, जबकि खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद इससे इनकार कर चुके हैं।

 

 

Shobha Ojha

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

1 day ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

3 days ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

3 days ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

3 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

4 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

4 days ago