दिल्ली डेस्क

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान निवार (Nivar Cyclone) आज देर रात तक देर रात आंध प्रदेश के कराईकल और तमिलनाडु के महाबलीपुरम को पार कर जाएगा। अभी यह पुडुचेरी से 120 किलोमीटर दूर है और इस समय इसकी रफ्तार 11 किलोमीटर प्रति घंटा है। यहां से गुजरते समय 145 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

एनडीआरएफ यानी राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन बल के महानिदेशक एसएन प्रधान ने बताया कि पिछले दो दिन से हमारी टीमें ग्राउंड पर हैं। उन्होंने बताया कि तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्र में हमने 25 टीमें तैनात की हैं। हम हर स्थिति के लिए तैयार हैं। इससे अलग 1200 रेस्क्यू ट्रूपर्स तैनात किए गए हैं। 800 ट्रूपर्स स्टैंडबाई रखे गए हैं।

उधर, निवार के कारण चेन्नई एयरपोर्ट आज शाम सात बजे से गुरुवार सुबह सात बजे तक बंद कर दिया गया है, जिसके कारण 26 फड़ानों को रद्द करना पड़ा है। साथ ही तमिलनाडु के 16 जिलों में 26 नवंबर यानी गुरुवार को सार्वजनिक तक छुट्टी घोषित कर दी गई है। तमिलनाडु से 30 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। वहीं पुडुचेरी से सात हजार लोगों को शिफ्ट किया गया है।

पिछले 24 घंटे से चेन्नई में बारिश हो रही है, जिसके कारण  कई इलाकों में पानी भर गया है। पूर्व सीएम करुणानिधि के घर में भी पानी भर गया है।  प्रशासन ने बरमबाक्कम डैम के गेट खोल दिए गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि डैम से पहले फेज में 1000 क्यूसेक पानी छोड़ा जाएगा। बांध से छोड़ा गया पानी अडयार नदी में जाएगा, इसलिए नदी इलाके के निचले इलाकों जैसे कुंद्रातुर, सिरुकलाथुर, तिरुमुडिवक्कम, और तिरुनीरमलई में अलर्ट जारी कर दिया गया है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here