संवाददाता

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कुछ क्षत्रों में दोबारा लॉकडाउन तथा शादी समारोह में शामिल होने वाले लोगों की संख्या 50 तक सीमित किए जाने जैसे कमद उठाए जा सकते हैं। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर केजरीवाल सरकार इससे  निपटने के लिए  कठोर कदम उठाने पर विचार कर रही है। मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को इसके संकेत दिए हैं ।

उन्होंने मंगलवार को कहा कि राज्य सरकार ने एक प्रस्‍ताव केंद्र सरकार को भेजा है, जिसमें छोटे स्‍तर पर फिर से लॉकडाउन की अनुमति मांगी गई है। ।यदि केंद्र से अनुमति मिल जाती है, तो अधिक संक्रमण वाले इलाकों में लॉकडाउन फिर लगाया जा सकता है। उन्होंने कहा क‍ि कुछ बाजारों में दिवाली त्योहार के दौरान काफी लापरवाही बरती गई। । बाजार आने वाले लोग न मास्‍क पहन  थे, न सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करते नजर आए।उन्होंने कहा कि यदि बाजारों में मास्‍क पहनने और सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियमों का पालन नहीं किया जा रहा और वह जगह कोरोना हॉटस्‍पॉट बन सकती है तो उन बाजारों को फिर से कुछ दिनों के लिए बंद करने की अनुमति  दी जाए। उन्होंने कहा कि शादी समारोह में मेहमानों की संख्‍या 200 तक रखने की छूट दी गई थी, लेकिन कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर अब इनकी संख्या 50 तक सीमित रखने का प्रस्‍ताव उपराज्यपाल को भेजा गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी और निजी अस्पतालों में बेड की संख्या पर्याप्त है, लेकिन आईसीयू वाले बेड की कमी है जिसके लिए केंद्र सरकार से मदद मिली है। उन्होंने कहा,”सभी सरकारें मिलकर कोरोना की रोकथाम के लिये काम कर रही हैं, लेकिन सबसे बड़ी जरूरत है कि लोग ध्यान रखें । बड़ी संख्या में लोग बिना मास्क घूम रहे हैं। मेरी अपील है कि कृपया मास्क पहने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।”

आपको बता दें कि दिल्ली में नवंबर में इस महामारी से स्थिति अधिक भयावह नजर आ रहू है। रिकाॅर्ड नये मामलों के साथ ही वायरस से मरने वालों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 99 लोगों की मौत हुई है, जो देश में सर्वाधिक प्रभावित महाराष्ट्र से भी अधिक है। यहां नवंबर में ही कोरोना से अब तक 1100 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here