विदेश डेस्क

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के मुताबिक कांग्रेस नेता राहुल गांधी में सब्जेक्ट का मास्टर बनने की योग्यता और जुनून दोनों ही नहीं है। ओबामा ने अपने मेमोइर (जीवनी) में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस नेता राहुल गांधी का जिक्र किया है। उन्होंने राहुल को नर्वस बताते हुए लिखा, “राहुल उस स्टूडेंट की तरह हैं जो टीचर को इम्प्रेस करने के लिए तो ईगर यानी उत्सुक है, लेकिन सब्जेक्ट का मास्टर होने के मामले में योग्यता या जुनून की कमी है। यही राहुल की कमजोरी है।”

आपको बता दें ओबामा जब अमेरिका के राष्ट्रपति थे, तब राहुल गांधी कांग्रेस के उपाध्यक्ष थे। ओबामा आखिरी बार दिसंबर 2017 में भारत आए थे और इस दौरान राहुल उनसे मुलाकात की थी। राहुल ने ट्वीट कर कहा था कि ओबामा से मुलाकात शानदार रही।

शांत स्वभाव के और ईमानदार हैं डॉ. मनमोहन सिंहः ओबामा
ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल नवंबर 2009 में भारत दौर पर आए थे, उस समय देश में यूपीए की सरकार थी और डॉ. मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री थे। डॉ. सिंह और उनकी पत्नी गुरुशरण कौर ने उस समय ओबामा परिवार के लिए डिनर भी रखा था। ओबामा ने डॉ. सिंह को शांत स्वभाव के और ईमानदार बताया है।

राहुल विदेश में भी अपनी बेइज्जती करवाते हैंः गिरिराज

ओबामा की इस टिप्पणी को लेकर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने राहुल गांधी पर निशाना साधा है। उन्होंने ट्विट कर कहा….

Shandilya Giriraj Singh
@girirajsinghbjp

राहुल गांधी की जैसे ही देश में बेज्जती कम होने लगती है,विदेश से बेज्जती करवा लेते हैं।

 

ओबामा ने ने अपनी किताब में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का जिक्र किया है। उन्होंने सोनिया गांधी के बारे में लिखा है, “हमने चार्ली क्रिस्ट और राहम इमैनुएल जैसे पुरुषों की हैंडसमनेस की बात की, लेकिन महिलाओं की खूबसूरती का नहीं की। सिवाय एक या दो मामलों के, जैसे कि सोनिया गांधी।”

ओबामा की ‘ए प्रोमिस्ड लैंड’ नाम की 768 पृष्ठों वाली यह किताब  17 नवंबर को रिलीज होगी। अमेरिकी अखबार द न्यूयॉर्क टाइम्स ने इसके कुछ हिस्सों का रिव्यू पब्लिश किया है। ओबामा ने अपनी किताब में दूसरे देशों के नेताओं के बारे में भी लिखा है। उन्होंने रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन को शारीरिक रूप से साधारण बताया है।,वहीं अमेरिका के नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन को  सज्जन, ईमानदार और वफादार करार दिया है। हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here