दिल्ली डेस्क

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः इसरो (ISRO) यानी भारतीय अंतरक्ष संस्थान ने आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से शनिवार को रडार इमेज‍िंग सैटेलाइट EOS01 का सफल प्रक्षेपण किया।  PSLV-C49 रॉकेट के जरिए देश के रडार इमेजिंग सैटेलाइट के साथ ही 9 विदेशी उपग्रह भी भेजे गए। PSLV-C49 की लॉन्चिंग निर्धारित समय तीन बजकर दो  मिनट से 10 मिनट की देरी से हुई।

यह इस साल इसरों से की गई पहली लॉन्चिंग थी। हालांकि इसरों ने 17 जनवरी को जीएसएटी (GSAT) लॉन्च किया था, लेकिन  यह लॉन्चिंग फ्रेंच गुयाना से हुई थी। इसरो के चेयरमैन डॉ. के. सिवन ने EOS01 के सफल परीक्षण पर वैज्ञानिकों को बधाई दी और कहा कि दिवाली से पहले ही आपने रॉकेट लॉन्च कर दिया, जश्न अब शुरू होगा। स्पेस से जुड़ी चीजें हम वर्क फ्रॉम होम में नहीं कर सकते। हमारा हर इंजीनियर लैब में मौजूद होता है। जब हम किसी मिशन की बात करते हैं तो हर टेक्नीशियन, एम्प्लॉई एक साथ काम करता है।

क्या है EOS01 की खासियत?
EOS01 एक रडार इमेज‍िंग सैटेलाइट है। इसका सिंथेटिक अपरचर रडार बादलों के पार भी देख सकेगा। यह दिन-रात और हर मौसम में तस्वीरें ले सकेगा। आसमान से देश की सीमाओं पर नजर रखने में मदद मिलेगी। साथ ही एग्रीकल्चर-फॉरेस्ट्री, मिट्टी की नमी पता करने और डिजास्टर मैनेजमेंट में भी सपोर्ट करेगा।

इस लॉन्चिंग के साथ ही इसरो द्वारा अंतरिक्ष में भेजे गए विदेशी सैटलाइट का आंकड़ा 328 हो गया है। यह इसरो का 51वां मिशन था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी EOS01 से सफल परीक्षण पर वैज्ञानिकों को बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा….

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here