संवादादाता

प्रखर प्रहरी

केवड़िया, गुजरातः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरदार पटेल की जयंती के मौके पर शनिवार को गुजरात के केवड़िया में देश की पहली सी-प्लेन सर्विस की शुरुआत की है। इस दौरान उन्होंने इसमें उड़ान भरी।

आपको बता दें कि सी-प्लेन पानी और जमीन पर भी लैंड कर सकता है और इसके लिए रनवे की जरूरत भी नहीं होती। इसके जरिये 45 मिनट में  220 किलोमीटर की दूरी तय की जा सकती है। इसके केवडिया से साबरमती रिवर फ्रंट तक सपर करने के लिए 1500 रुपये किराया रखा गया है। वहीं पीएम ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सिविल सर्विसेज के ट्रेनी अफसरों यानी प्रशिक्षु अधिकारियों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि लगले 25 साल बेहद अहम होने वाले हैं और  आप पर बड़ी जिम्मेदारियां होंगी। देश को आत्मनिर्भर बनाने में भी योगदान देना है।

अधिकारियों को मोदी के मंत्र

  • पीएम मोदी ने कहा कि आप जिस समय  सिविल सेवा में आए हैं, वो बहुत खास है। आप जब फील्ड में जाना शुरू करेंगे, तब भारत स्वतंत्रता के 75वें साल में होगा। आप ही वो अधिकारी है, जो अपने करियर के महत्वपूर्ण पड़ाव पर ऐसे समय में होंगे, जब भारत आजादी के 100 साल मनाएगा।
  • उन्होंने अधिकारियों को मीडिया में दिखने के शौक से बचने की सलाह देते हुए कहा कि आपको रूल्स और रोल पर लगातार फोकस करना है। इन्हीं का बैलेंस बनाकर चलना है। मीडिया में दिखने और छपने के रोग से दूर रहिए। ये रोग लग गये तो विकास से दूर रह जाएंगे।
  • मोदी ने कहा कि आज की रात सोने से पहले खुद को आधा घंटा जरूर दीजिए। अपने दायित्व के बारे में आप जो सोच रहे हैं, उसे लिख कर लिख लीजिए। जिस कागज पर अपने सपनों को शब्द देंगे, वह सिर्फ कागज का नहीं, बल्कि आपके दिल का टुकड़ा होगा। यह आपने सपनों को साकार करने के लिए धड़कन बनकर आपके साथ रहेगा।
  • उन्होंने कहा कि आप देश को आगे बढ़ाने में अपना योगदान देंगे। तरह-तरह के लोगों से घिरे रहने के बाद भी आपको दायित्व भूलना नहीं है। स्टील फ्रेम का ज्यादा प्रभाव तभी होगा, जब आप टीम में रहेंगे।
  • उन्होंने कहा कि आपको जिले संभालने हैं, कई विभागों में तैनाती होगी, उस समय ये टीम भावना और भी काम आने वाली है। जब आप एक टीम की तरह पूरी ताकत लगा देंगे, तभी सफल होंगे और देश विफल नहीं होगा। देश को आत्मनिर्भर बनाने में योगदान दें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here