दिल्ली डेस्क

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः भारतीय वायु सेना के बाद अब नौसेना भी अपने विमानों की कमान महिला पायलटों के हाथ में जा रही है। नौसेना की महिला पायलट्स का पहला बैच ऑपरेशनल हो गया है। नौसेना के पहले बैच में शामिल तीनों महिला पायलट टोही विमान डॉर्नियर को उड़ाएंगी। इनकी तैनाती सदर्न नेवल कमांड के तहत कोच्चि में की गई है।

इस बैच की तीन पायलट उन छह महिला पायलटों में शामिल हैं, जिन्होंनें 27वें डॉर्नियर आपरेशनल फ्लाइंग ट्रेनिंग कोर्स को पूरा किया है और आज कोच्चि स्थित नौसैनिक अड्डे आईएनएस गरूड में हुई पासिंग आउट परेड में इन्हें समुद्री टोही विमान के पायलट का दर्जा दिया गया। पहले बैच में शामिल महिला पायलट के नाम दिल्ली निवासी लेप्टिनेंट दिव्या शर्मा, उत्तर प्रदेश निवासी लेफ्टिनेंट शुभांगी स्वरूप (उत्तर प्रदेश) और बिहार निवासी लेफ्टिनेंट शिवांगी है।

नौसेना की ओर से आज जारी बयान में बताया गया कि कोच्चि में आईएनएस (INS) गरुड़ से 22 अक्टूबर को छह पायलट्स ने 27वां डॉर्नियर ऑपरेशनल फ्लाइंग ट्रेनिंग कोर्स (डीओएफटी) पास किया। सभी पायलटों डीओएफटी में भेजे जाने से पहले वायुसेना और नौसेना में बारी-बारी से बेसिक फ्लाइंग ट्रेनिंग दी गई। इन पायलटों को महीने की ग्राउंड ट्रेनिंग, आठ महीने की फ्लाइंग ट्रेनिंग दी गई है। ऑपरेशनल ड्यूटी के लिए क्वालीफाई करने वाली तीनों महिला पायलटों में सबसे पहले लेफ्टिनेंट शिवांगी ने दो दिसंबर, 2019 को नेवल पायलट की योग्यता हासिल की थी। इसके 15 दिन बाद लेफ्टिनेंट दिव्या शर्मा और लेफ्टिनेंट शुभांगी स्वरूप भी पायलट बन गई थीं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here