दिल्ली डेस्क

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कोरोना वैक्सीन विकसित करने को लेकर किए जा रहे प्रयासों की समीक्षा की। इस दौरान इस महामारी की चुनौती से निपटने के लिए देश में वैक्सीन विकसित करने के प्रयासों की सराहना की तथा कहा कि  सरकार में इसमें पूरा सहयोग करेगी। उन्होंने बैठक में कोविड-19 वैक्सीन के विकास के साथ-साथ टेस्टिंग तकनीक, संपर्कों की पहचान, दवा और इसके उपचार इत्यादि मुद्दों की समीक्षा की।

इस दौरान उन्होंने कहा , “ कोविड-19 की उभरती चुनौतियों के बीच भारतीय वैक्सीन निर्माताओं और वैक्सीन विकसित करने वालों द्वारा किए जा रहे प्रयास सराहनीय हैं और ऐसे किसी भी प्रयास में सरकार पूरा सहयोग करेगी।” उन्होंने  बैठक में वैक्सीन के समग्र वितरण और इसे लोगों तक पहुंचाने के स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रबंधों और मौजूदा तंत्र की भी जानकारी ली। इसमें पर्याप्त खरीद, बड़े पैमाने पर इसके भंडारण की तकनीकि और अलग-अलग क्षेत्रों तक इसे पहुंचाने तथा लोगों के बीच इसका सुरक्षित वितरण शामिल है।

उन्होंने इस दौरान सेरो सर्वे और टेस्टिंग बढ़ाए जाने के निर्देश दिए और कहा कि सभी के लिए सस्ती, सुलभ और त्वरित परीक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित की जानी चाहिए। उन्होंने पारंपरिक औषधियों से उपचार के प्रमाणीकरण और वैज्ञानिक परीक्षण को तेज़ करने तथा इसमें निरंतरता बनाए रखने की ज़रूरत को रेखांकित किया। उन्होंने इस कठिन समय में प्रमाण आधारित शोध शुरू करने और विश्वसनीय उपाय उपलब्ध कराने के लिए आयुष मंत्रालय के प्रयासों की सराहना की। इस बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन, स्वास्थ्य मंत्रालय के सदस्य, नीति आयोग के सदस्य,  प्रधानमंत्री के वैज्ञानिक सलाहकार,  वरिष्ठ वैज्ञानिक और अन्य अधिकारियों ने भी भाग लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here