दिल्ली डेस्क

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः कोरोना वायरस (Corona Vaccine News) की वैक्सीन भारतीय बाजर में अगले साल के शुरू में उपलब्ध हो सकती है। ककेंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने यह आज ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की बैठक में दी। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि अगले साल की शुरुआत में देश में एक से ज्यादा कोविड वैक्सीन उपलब्ध होंगी। इसको लेकर की तैयारी तेजी से चल रही है।

आपको बता दें कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन रेस में काफी आगे है। उधर, भारत बायोटेक, सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया और जायडस कैडिला देसी वैक्सीन की खोज में जुटे हुए हैं।

2021 के शुरुआत में  देश में एक से ज्यादा वैक्सीन! उपलब्ध होंगीः हर्षवर्धन
डॉ. हर्षवर्धन ने कहा, ‘हमें उम्मीद है कि अगले साल के शुरू तक देश को एक से ज्यादा कोरोना वैक्सीन मिल सकती है। हमारे विशेषज्ञ वैक्सीन के वितरण के लिए योजना बना रहे हैं।’

वैक्सीन के लिए कोल्ड स्टोरेज की पहचान भी शुरू
सरकार ने कुछ ही महीनों में कोविड-19 का टीका उपलब्ध होने की संभावना के बीच व्यापक स्तर पर कोल्ड स्टोरेज की पहचान करना शुरू कर दिया है। इसका उदेश्य देशभर में टीके की उपलब्धता सुनिश्चित कराना है। इसके लिए एक राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह दवा क्षेत्र, फूड प्रॉसेसिंग और कृषि क्षेत्र की निजी और सरकारी कंपनियों से बात कर रहा है। साथ ही घर पर खाना डिलिवरी करने वाली स्विगी और जोमैटो जैसी कंपनियों के भी संपर्क किया जा रहा है। इसका मकसद तालुका स्तर पर रेफ्रिजरेटरों, कोल्ड स्टोरेज इत्यादि की व्यवस्था करना है, जो टीके का भंडारण और वितरण कर सकें।

वैक्सीन को 2-8 डिग्री सेल्सियस तापमान में रखा जाएगा
ज्यादातर टीकों को दो से आठ डिग्री सेल्सियस के तापमान में रखा जाएगा। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कोविड-19 के ज्यादातर टीके तरल स्वरूप और कई खुराक वाली शीशियों में उपलब्ध होंगे। इसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोल्ड स्टोरेज की सप्लाई चेन तैयार करने के प्रयास शुरू कर दिए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here