संवाददाता

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः सीबीआई यानी केंद्रीय जांच ब्यूरो ने उत्तर प्रदेश के हाथरस में 19 वर्षीय युवती से कथित तौर पर सामूहिक दुष्कर्म तथा मौत की मामले की जांच का जिम्मा संभाल लिया है।  इस मामले की जांच सीबीआई लखनऊ यूनिट की गाजियाबाद की टीम करेगी। सीबीआई ने पुलिस से इस मामले से जुड़े सभी दस्तावेज मांगे हैं। साथ ही सीबीआई ने अब तक के बयान और साक्ष्यों के बारे में जानकारी लेने के बाद मुख्य आरोपी संदीप के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। सीबीआई ने धारा 307, 376 डी, 302, एससी/एसटी ऐक्ट की धारा 3 के तहत केस दर्ज किया है।  इससे पहले तीन अक्टूबर को सीएम के निर्देश पर अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी और डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने हाथरस में पहुंचकर पीड़ित परिवार से मुलाकात की थी। इसके बाद सीबीआई जांच की सिफारिश की गई थी। वहीं उत्तर प्रदेश सरकार की सिफारिश और तदनुरूप केंद्र सरकार के कार्मिक, जन शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय के अधीन कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग की ओर से कल देर शाम जारी अधिसूचना के बाद आज यह मुकदमा दर्ज किया।

गवाही के लिए लखनऊ रवाना होगा पीड़ित परिवार

उधर, हाई कोर्ट में सोमवार को इस मामले की सुनवाई होगी और कोर्ट में गवाही के लिए हाथरस जिला प्रशासन दोपहर में पीड़ित परिवार को बुलगढ़ी गांव से लेकर लखनऊ रवाना होगा। वरिष्ठ वकील विनोद शाही हाईकोर्ट में सरकार की तरफ से पैरवी करेंगे। पीड़ित परिवार के हर सदस्य और गवाहों की सुरक्षा के लिए दो-दो सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। परिवार की महिला सदस्यों के लिए महिला सुरक्षाकर्मी की तैनाती की गई है। वहीं प्राप्त जानकारी के अनुसार परिवार की मुलाकात भी आज ही शाम तक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से हो सकती है, लेकिन अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

पूरा मामला क्या ह…

हाथरस में 14 सितंबर को 4 लोगों ने 19 साल की लड़की के साथ गैंगरेप किया था। आरोपियों ने लड़की की रीढ़ की हड्डी तोड़ दी और उसकी जीभ भी काट दी थी। दिल्ली में इलाज के दौरान 29 सितंबर को पीड़ित की मौत हो गई। चारों आरोपी गिरफ्तार कर लिए गए हैं। हालांकि, पुलिस का दावा है कि दुष्कर्म नहीं हुआ था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here