विदेश डेस्क

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः डबल्यूएचओ यानी विश्व स्वास्थ्य संगठन ने आशंका जताई है कि दुनिया हर 10 में से एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकता है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार इस समय तक दुनिया की 10 प्रतिशत आबादी वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की चपेट में आ चुकी है और अब भी बहुत बड़ी आबादी पर इस जानलेवा विषाणु से संक्रमित होने का खतरा मंडरा रहा है।

डब्ल्यूएचओ के अनुसार इस वायरस से लोगों के होने के जो आंकड़े सामने आ रहे हैं, वे सिर्फ एक पहलू हैं,  क्योंकि इतने वृहद स्तर पर गिनती के सटीक होने की संभावना कम होती है। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार दुनियाभर में अब तक  3,50,78,236 लोग कोविड-19 से संक्रमित हो चुके हैं तथा 10,36,104 कोरोना मरीजों की मृत्यु हुई है। 

डब्ल्यूएचओ के स्वास्थ्य आपात कार्यक्रम के कार्यकारी निदेशक डॉ. माइकल रायन ने आज कहा ,“ दुनिया के हर दसवें व्यक्ति के कोरोना संक्रमण के चपेट में आने की पूरी आशंका है। हालांकि, शहरी और ग्रामीण इलाकों के अनुसार,संक्रमण की स्थिति बदल सकती है। कुल मिलाकर यह कहना उचित होगा कि दुनिया की बड़ी आबादी पर अब भी संक्रमण का खतरा मंडरा रहा है। अब हम मुश्किल समय की ओर जा रहे हैं। यह महामारी लगातार फैल रही है।” उन्होंने कहा कि दक्षिण- पूर्वी एशिया के कुछ हिस्सों में संक्रमण तेजी से फैल रहा है और यूरोप  तथा पूर्वी भूमध्यसागरीय क्षेत्रों में संक्रमण और मौत के मामले भी बढ़ रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here