दिल्ली डेस्क

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि केंद्र सरकार देश के हर एक नागरिक तक वैक्‍सीन पहुंचाने की तैयारियां कर रही है। इसको लेकर एक उच्च स्तरीय समिति काम कर रही है। उन्होंने कहा, ”सरकार का लक्ष्य है कि जुलाई 2021 तक 20 से 25 करोड़ भारतीयों तक कोविड-19 वैक्सीन पहुंचाई जा सके। इसके लिए हमारा फोकस है कि हम तब तक वैक्सीन की 40 से 50 करोड़ डोज हासिल कर सकें। इसकी प्लानिंग पर काम चल रहा है। डॉ. हर्षवर्धन ने यह बातें संडे संवाद में कही।

पहले जरूरतमंदों को मिलेगी वैक्सीन
स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा, ”वैक्सीन तैयार होने के बाद टीकाकरण का काम होगा। इसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय एक फॉर्म तैयार कर रहा है। इसमें सभी राज्य ऐसे लोगों की डिटेल्स देंगे, जिन्हें वैक्सीन की पहले जरूरत है। विशेष पर कोविड-19 के मैनेजमेंट में लगे हेल्थ वर्कर्स, पुलिस स्टॉफ आदि शामिल हैं। इस प्लानिंग पर अक्टूबर तक काम हो जाएगा। वैक्सीन के स्टोरेज के लिए राज्यों से कोल्ड चेन के अलावा वैक्सीन स्टोरेज और डिस्ट्रीब्यूशन से जुड़ी जानकारी भी मांगी गई है।“

डॉ. वीके पॉल की अध्यक्षता में समिति का गठन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल की अध्यक्षता में गठित उच्च स्तरीय समिति का गठन किया गया है। यह समिति कोरोना वैक्सीन से संबंधित हर पहलू से जुड़ी प्रक्रिया का खाका तैयार कर रही है। उन्होंने बताया कि वैक्सीन की खरीद केंद्र सरकार के माध्यम  से होगी और वैक्सीन की हर खेप पर बारीकी से नजर रखी जायेगी, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह उन लोगों को प्राप्त हो, जिन्हें इसकी सबसे अधिक जरूरत है। उन्होंने कहा कि यह समिति इस बात पर भी नजर रख रही है कि कौन सी कोरोना वैक्सीन देश को कब उपलब्ध हो सकती है। समिति ने देश के लिए ज्यादा संख्या में कोरोना वैक्सीन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए वैक्सीन निर्माताओं से बात की है और उनकी प्रतिबद्धता सुनिश्चित की है। आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन तथा किस आबादी समूह को पहले कोरोना वैक्सीन दी जानी चाहिए, इन पर भी समिति निर्णय लेगी।

नहीं हो पायेगी कालाबाजीर

डॉ़.  हर्षवर्धन ने कहा कि कोरोना वैक्सीन की कालाबाजारी नहीं की जा सकेगी। कोरोना वैक्सीन को पूर्व में निर्धारित प्राथमिकता के आधार पर लोगों को दिया जायेगा और यह सब एक सुनियोजित तरीके से होगा। पारदर्शिता और जवरबदेही तय करने के लिए  आने वाले महीनों में पूरी प्रक्रिया को साझा किया जायेगा।

देश में कोरोना से अब तक लगभग 65.50 लाख लोग संक्रमित

देश में कोरोना से अब तक लगभग  65.50 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं तथा 1,01, 782 लोगों इसके कारण मौत हो चुकी है।देश में इस समय कोरोना के 9,37,625 सक्रिय मामले हैं। वहीं 55,09,967 लोग इस महामारी से ठीक हुए हैं। देश में कोरोना के संक्रिय मामलों की दर 14.32 प्रतिशत है। वहीं रिकवरी रेट 84,13 प्रतिशत तथा मृत्यु दर 1.55 फीसदी है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here