संवाददाता

प्रखर प्रहरी

हाथरसः उत्तर प्रदेश में सामूहिक दुष्कर्म तथा पीड़िता की मौत को लेकर जारी हंगामे के बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी तथा प्रियंका गांधी वाड्रा ने पीड़ित परिवार वालों से आज मुलाकात की। दोनों यह आज शाम यहां पहुंचे और लगभग 50 मिनट तक बंद कमरे में पीड़ित परिवार वालों से मुलाकात की। इस दौरान राहुल ने कहा कि हम इस परिवार के साथ खड़े हैं। यूपी सरकार इस परिवार को सुरक्षा देने में विफल साबित हुई है। वहीं प्रियंका ने कहा कि जब तक इस परिवार को न्याय नहीं मिलता, हमें ना वो (यूपी सरकार) रोक सकते हैं और ना हम रुकेंगे। इससे पहले पीड़ित परिवार से मिलने जा रही प्रियंका से एक पुलिसकर्मी ने बदतमीजी की और उनका कुर्ता खींचा।

इस बीच योगी सरकार ने इस मामले की सीबीआई केंद्रीय जांच ब्यूरो से जांच कराने की अनुशंसा की है।

पीड़ित परिवार वालों से मिलने के लिए राहुल-प्रियंका के साथ कांग्रेस के 35 सांसद जा रहे थे, लेकिन पुलिस ने उन्हें दिल्ली-नोएडा फ्लाइवे पर रोक दिया। इसके बाद कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने हंगामा शुरू कर दिया। बातचीत के बाद पुलिस ने राहुल और प्रियंका को जाने की इजाजत दे दी। इसके बावजूद कांग्रेस समर्थक हंगामा करते रहे, तो पुलिस ने उन्हें खदेड़ने के लिए लाठीचार्ज किया।

राहुल ने हाथरस के लिए रवाना होने से पहले ट्वीट तक कहा था कि दुनिया की कोई ताकत मुझे पीड़ित परिवार से मिलने से नहीं रोक सकती।दोनों को यूपी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने उनसे कहा कि आपने धारा 188 का वॉयलेशन किया है।

पुलिस राहुल और प्रियंका को आज फिर रोकेगी, क्योंकि पूरे हाथरस जिले में धारा 144 लागू है। सीमाएं सील हैं और विपक्षी दलों के नेताओं को गैंगरेप पीड़ित के गांव में प्रवेश वर्जित है। सरकार ने हाथरस की घटना से जुड़े थाने के पुलिसकर्मियों और आरोपियों के साथ ही पीड़ित परिवार के लोगों का भी नार्को टेस्ट कराने का फैसला किया है।

आपको बता दें कि इससे पहले गुरुवार को राहुल और प्रियंका पीड़िता के परिजनों से मिलने के लिए आज हाथरस जा रहे थे, लेकिन वे लोग वहां पहुंच नहीं पाए। पुलिस ने उन्हें ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर ही रोक दिया। जब वे लोग नहीं माने तो पुलिस ने दोनों को दोपहर लगभग 2.30 बजे इकोटेक-1 थाना इलाके में गिरफ्तार कर लिया। पुलिस दोनों को अपनी गाड़ी में बैठाकर जेवर के पास स्थित फॉर्मूला-1 गेस्ट हाउस ले गई। इसके बाद दोनों को शाम 6:30 बजे छोड़ा और दोनों दिल्ली लौट गए।

पीड़िता के परिजनों से मुलाकात के लिए निकले राहुल और प्रियंका कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ दोपहर 1.30 बजे ग्रेटर नोएडा के एक्सप्रेस-वे पर पहुंचे। यहां पर पुलिस ने उनके काफिले को रोक दिया। इसके बाद दोनों पैदल ही आगे बढ़ने लगे। इस बीच पुलिस उन्हें समझाती रही। कुछ दूर चलने के बाद पुलिस ने फिर दोनों को रोक दिया। इस दौरान पुलिसवाले ने राहुल की कॉलर भी पकड़ी। धक्कामुक्की में राहुल जमीन पर गिर गए। कांग्रेस नेताओं का कहना है कि राहुल के हाथ में चोट लगी है। उधर, दोनों नेताओं की गिरफ्तारी के विरोध में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने एक्सप्रेस-वे पर हंगामा किया तो पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। इसके बाद भी कांग्रेस कार्यकर्ता धरने पर बैठे रहे।

उधर, राहुल ने कहा, “पुलिस ने मुझे धक्का दिया, लाठी चार्ज किया, मुझे जमीन पर गिराया। हमारी गाड़ियां रोकी गई थीं, इसलिए हमने पैदल चलना शुरू किया। आज के हिंदुस्तान में सिर्फ मोदी पैदल जा सकता है, मोदी हवाई जहाज में उड़ सकता है।”

पुलिस ने राहुल और प्रियंका को धारा-144 का हवाला देकर रोका, तो राहुल बोले कि ठीक है, मैं अकेला ही हाथरस जाऊंगा। फिर भी पुलिस उन्हें गिरफ्तार करने लगी तो राहुल ने पूछा कि किस धारा में आप यह कार्रवाई कर रहे हैं, जनता और मीडिया को बताइए? पुलिस ने कहा कि आपने धारा-188 का वॉयलेशन किया है।

क्या है धारा -188?

1897 के महामारी कानून के सेक्शन- 3 में जिक्र है कि अगर कोई कानून के निर्देशों और नियमों को तोड़ता है, तो उसे आईपीसी की धारा-188 के तहत गिरफ्तार किया जा सकता है। उसे सजा भी दी जा सकती है। इस संबंध में किसी सरकारी कर्मचारी के निर्देशों का उल्लंघन करने पर भी यह धारा लगाई जा सकती है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here