संवाददाता

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः 11  राज्यों की 55 विधानसभा  सीटों  के लिए उपचुनाव तीन नवम्बर को होंगे। वहीं  बिहार की एक लोकसभा सीट तथा मणिपुर की एक विधानसभा सीट  के लिए सात नवंबर को मतदान होगा, जबकि  कोविड -19 से उत्पन्न स्थिति के मद्देनजर असम, तमिलनाडु ,केरल और पश्चिम बंगाल की सात सीटों के लिए उपचुनाव फिलहाल नहीं होंगे।

चुनाव आयोग ने आज इसकी घोषणा की। आयोग ने बताया कि बिहार की बाल्मीकि नगर संसदीय सीट के लिए उपचुनाव सात नवंबर को होंगे।उसी दिन मणिपुर की एक विधानसीट के लिए भी चुनाव होगा। मध्य प्रदेश विधानसभा की  27, गुजरात की आठ , उत्तर प्रदेश की छह , झारखंड की दो, कर्नाटक ,ओडिशा तथा नागालैंड की क्रमशः दो -दो, मणिपुर की एक ,हरियाणा, तेलंगना और छत्तीसगढ़ की एक -एक सीटों के लिए उपचुनाव तीन नवम्बर को होगें।

आयोग के अनुसार 55 विधानसभा चुनाव के लिए अधिसूचना नौ अक्टूबर को जारी होगी, जबकि मतदान तीन नवम्बर को होगा।वहीं बिहार की संसदीय सीट के लिए वोटिंग सात नवम्बर को होगी। इसके लिए अधिसूचना 13 अक्टूबर को जारी होगी। जहां तीन नवम्बर को मतदान होगा वहां नामांकन की अंतिम तिथि 16 अक्टूबर है और नामांकन पत्रों की जांच 17 अक्टूबर को हाेगी तथा नाम  वापस लेने  की अंतिम तारीख  19 अक्टूबर है। वहीं जहां सात  नवम्बर को मतदान होगा उसके लिए अधिसूचना 13 अक्टूबर को जारी होगी। नामांकन की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर है। नामांकन पत्रों की  जांच 21अक्टूबर होगी तथा नाम वापस लेने  की अंतिम तारीख 23 अक्टूबर है। मतगणना 10 नवम्बर को होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here