दिल्ली डेस्क

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः देश में  अब तक सात करोड़ से अधिक सैंपलों की कोरोना की जांच हो चुकी है। यहा जानकारी आईसीएमआर यानी भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने 28 सितंबर को दी। आईसीएमआर की ओर से आज जारी किए आंकड़ों के अनुसार देश में 27 सितंबर को कोरोना वायरस के 7,09,394 नमूनों की जांच की गई। इसके बाद अब देश में कुल  सैंपलों के जांच का आंकड़ा 7,19,67,230 पर पहुंच गया है।

 देश में कोरोना वायरस के बड़े स्तर पर फैलाव की रोकथाम के लिये दिन प्रतिदिन इसकी अधिक से अधिक जांच की मुहिम के तहत  24 सितंबर को एक दिन में रिकार्ड 14,92,409 नमूनों की जांच की गई थी। साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 23 सितंबर को ही देश में कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित राज्यों महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, दिल्ली और पंजाब के मुख्यमंत्रियों के साथ वर्चुअल बैठक में  30 सितंबर को अनलॉक-4 के खत्म होने के बाद वायरस के फैलाव  को रोकने के लिए उठाये जाने वाले कदमों पर चर्चा की।

देश में कोरोना वायरस का पहला मामला 30 जनवरी को सामने आया था। छह अप्रैल तक कुल जांच की संख्या मात्र 10 हजार थी। इसके बाद वायरस के मामले बढ़ने के साथ ही नमूनों की जांच में भी तेजी आई। सात जुलाई को नमूनों की जांच संख्या एक करोड़ को छू गई और इसके बाद तेजी से बढ़ती गई और 17 सितंबर को छह करोड़ का आंकड़ा पर कर लिया और अब नौ दिन में ही एक करोड़ से अधिक जांच से यह सात करोड़ को लांघ गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here