संवाददाता

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः आईसीएमआर यानी भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने वैक्सीन पोर्टल की शुरुआत की है। इस पोर्टल पर कोविड-19 से संबंधित सभी शोध और कोरोना वैक्सीन के परीक्षण के संबंधन अपटेड जानकारी मिलेगी। इस पोर्टल को आज केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने लांच किया। वैक्सीनडॉटआईसीएमआरडॉटओआरजी नाम के इस पोर्टल पर देश में कोविड-19 सहित अन्य बीमारियों की वैक्सीन के विकास से संबंधित जानकारियां भी मिलेंगी।

इसके साथ ही डॉ. हर्षवर्धन ने कोविड-19 के लिए एम्स यानी अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान की नेशनल क्लिनिकल रजिस्ट्री भी लांच की। इस मौके पर उन्होंने कहा, “ आईसीएमआर हमेशा से देश में स्वास्थ्य संबंधी शोध के मामले में अग्रणी रहा है और अब कोरोना के इस संकटकाल में वैज्ञानिक शोध और नवाचार के माध्यम से महामारी से निपटने में अगुवा की भूमिका निभा रहा है। वैक्सीन संबंधी जानकारी को प्रसारित करके लोगों को जागरुक करने की दिशा में यह पोर्टल महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा। मुझे भरोसा है कि आने वाले समय में इस पोर्टल पर सबसे अधिक लोग आयेंगे।” उन्होंने कहा कि एनसीआरसी यानी नेशनल क्लीनिकल रजिस्ट्री का पोर्टल भी बहुत मददगार साबित होगा।

एनसीआरसी का उद्देश्य देश के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती मरीजों के उपचार और उपचार के परिणाम तथा क्लीनिकल आंकड़ों को जमाकर उनका विश्लेषण करना है, ताकि बच्चों और युवाओं में कोरोना से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं का अध्ययन किया जा सके। इससे कोविड-19 से संबंधित हर सवाल का जवाब मिलने में आसानी होगी। इसमें कोरोना से रोगमुक्त हुए मरीजों के आंकड़े भी जमा किये जा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here